Homeअपना शहरराजगढ़ -लक्ष्य सेंट्रल स्कूल में विश्व वन संरक्षण दिवस के अवसर पर...

राजगढ़ -लक्ष्य सेंट्रल स्कूल में विश्व वन संरक्षण दिवस के अवसर पर हुआ आयोजन, अभिभावकों के साथ विद्यार्थियों ने किया पौधारोपण, आने वाली पीढ़ी को देने के लिए पौधे सबसे अच्छा उपहार है – एसडीओ पाराशर 

राजगढ़। विश्व वन संरक्षण दिवस एवं लोकमान्य तिलक व चंद्रशेखर आजाद की जयंती के उपलक्ष्य में लक्ष्य सेंट्रल स्कूल परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें प्रदीप कुमार पाराशर अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग सरदारपुर, महेश कुमार अहिरवार रेंजर वन विभाग सरदारपुर, विद्यालय संचालक सोहन मोलवा, अखिलेश मोलवा, समस्त अभिभावक तथा प्राचार्य अर्जुन जाट आदि की उपस्थिति में  कक्षा प्रथम एवं द्वितीय के विद्यार्थियों द्वारा पौधारोपण किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के स्वागत के बाद मां सरस्वती को माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान वन विभाग एसडीओ पाराशर ने बच्चों को शहीदों की शहादत एवं वृक्षारोपण के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि पौधे सबसे अच्छे उपहारों में से एक जो हम अपनी आने वाली पीढ़ी को दे सकते हैं तथा प्रत्येक अवसर पर पौधा रोपण करने का आग्रह करना चाहिए। एसडीओ पाराशर ने विद्यालय में नक्षत्र वाटिका लगाने की सलाह देते हुए वन विभाग द्वारा यथा संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में लक्ष्य सेंट्रल स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि  वृक्ष मानव जाति की आत्मा हैं तथा पीढ़ियों की निरंतरता के अतुलनीय कार्य की सिद्धि का मार्ग हैं। विद्यालय परिवार के द्वारा पर्यावरण हितैषी कार्यों में विद्यार्थियों की रुचि जागृत करने हेतु वृक्षारोपण गतिविधि का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चे अपने साथ घर से पौधे लेकर आए व लक्ष्य वाटिका में अतिथियों के साथ उन्हें रोपित किया। मानव की विभिन्न गतिविधियों के कारण भूमि, वायु, जल और उसमें निवास करने वाले जीवों के लिए खतरा उत्पन्न हो गया है। इस अवक्रमित वातावरण के कारण, बदले में मानव स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है। अच्छे स्वास्थ्य और पर्यावरण के हितों की रक्षा हेतु वृक्षारोपण जन हितेषी कार्यक्रम हो चुका है। आयोजन में  बच्चों ने अतिथियों एवं अभिभावकों के साथ उत्साह से पौधरोपण किया।

इस दौरान टीचर्स कॉर्डिनेटर निधि पांडे, प्राइमरी हेड सरोज शर्मा, प्री – प्राइमरी हेड शान्ति मोलवा एवं सोनल राठौड़, प्रिया चौहान, शिवानी सोनी, रानू गौड़, पायल चौधरी, नंदनी भिडोदिया आदि शिक्षिकाओं की उपस्थिति में हुआ। अंत में आभार विद्यालय के प्राचार्य अर्जुन जाट ने व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!