Homeधार जिलासरदारपुर - कलेक्टर डॉ. जैन ने किया तहसील में भ्रमण, सीएचओ को...

सरदारपुर – कलेक्टर डॉ. जैन ने किया तहसील में भ्रमण, सीएचओ को मुख्यालय पर निवास न करने पर सेवा से पृथक करने के दिए निर्देश

सरदारपुर। कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज  सरदारपुर क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले हेल्थ एंड वैलनेस उप स्वास्थ्य केंद्रों मारोल, इडरिया, बीमरोड, सेमलिया, दत्तीगांव एवं माछलिया का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जवाबदारो के मुख्यालय पर उपस्थित नही रहने पर नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्यालय पर रहने के लिये निर्देशित किया गया।  दौरे मे सबसे पहले कलेक्टर डाॅ जैन ने मारोल मे विद्यालय का निरीक्षण का उपस्थित छात्रों से संवाद किया। उसके बाद उन्होंने सरदारपुर तहसील के मारोल ईडरिया, बिमरोड, सेमल्या एंव माछलिया के आरोग्यम केंद्र का निरीक्षण किया। वहीं जिले के अंतिम छोर पर बसे माछलिया जाते समय इंदौर-अहमदाबाद मार्ग पर जाम लगने के चलते कलेक्टर ने मोटरसाइकिल पर सफर कर माछलिया के आरोग्यम केंद्र तक पहुॅचे। दौरे के दौरान अधिकांश हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर मारोल पर पदस्थ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर अनुपस्थित मिले। जिसमे से इंडरिया एंव दत्तीगांव के सीएचओ को सेवा से पृथक करने के आदेश दिये। वही बीमरोड,सेमल्या व मारोल के सीएचओ को सात दिन का समय दिया। यदि यै लोग मुख्यालय पर नही रहते है तो इन्हे भी सेवा से पृथक करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर मारोल पर पदस्थ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के मुख्यालय पर न रहने पर नाराजगी जाहिर व्यक्त की गई । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को संबंधित सीएचओ प्रकाश बघेल को सेवा से पृथक करने हेतु निर्देशित किया तथा एवं एएनएम नरगिस शेख को मुख्यालय पर निवास पर रहने हेतु आदेशित किया। मारोल में उप स्वास्थ्य केंद्र एवं  विद्यालय के सामने पानी की निकासी न होने पर तत्काल सचिव को जल निकासी की व्यवस्था करने हेतु निर्देशित किया। मारोल माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण में 24 विद्यार्थियों में से 16 उपस्थित पाए गए।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर इडरिया पर सीएचओ पायल तवर अनुपस्थित पाई गई। सम्बन्धित सीएचओ को मुख्यालय पर निवास न करने पर सेवा  से पृथक करने हेतु निर्देशित किया। संबंधित एएनम को मुख्यालय पर निवास करने हेतू आदेशित किया। इडरिया हेल्थ ऐंड वेलनेस के सामने ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण करने पर संबंधित पटवारी को तत्काल अतिक्रमण हटाने हेतु आदेशित किया। बीमरोड में ग्रामीणों से सीएचओ के विषय मे पूछा जिस पर ग्रामीणों ने बताया कि सीएचओ रोज आती है लेकिन मुख्यालय पर निवास नही करती बीमरोड पर पदस्थ सीएचओ दीप्ति जैन अगर मुख्यालय पर निवास नही करते है तो सेवा से पृथक करने हेतु निर्देशित किया। ग्रामीणों द्वारा जर्जर आंगनबाड़ी भवन के विषय मे कलेक्टर  को अवगत कराया गया आंगनवाड़ी भवन कार्यकर्ता के घर पर संचालित होना बताया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर सेमलिया पर पदस्थ सीएचओ प्रियेश जैन मुख्यालय पर निवास नही करते है तो उन्हें सेवा से पृथक करने की कार्यवाही की जाए। ’माछलिया घाट पर जाम की स्थिति होने पर भी मोटरसाइकिल से हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर माछलिया पहुँचे’। हेल्थ एन्ड वेलनेस सेन्टर के अधूरे कार्य को पूर्ण करने हेतु संबंधित ठेकेदार को 5 दिवस में कार्य पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया तथा सीएचओ धीरज डावर को मुख्यालय पर निवास करने हेतु आदेशित किया। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर दत्तीगांव संगीता प्रजापत पर ताला लगा हुआ पाने पर सम्बंधित सीएचओ की सेवा समाप्त करने हेतु आदेशित किया तथा एएनएम को मुख्यालय पर निवास करने हेतु आदेशित किया।  सिविल इंजीनियर को 01 अगस्त तक सभी उप स्वास्थ्य केंद्र पर समस्त  सिविल कार्य को पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर द्वारा मुख्यालय पर निवास नही करने से स्वास्थ्य सेवाएं बाधित होती है तथा छोटी मोटी स्वास्थ्य संबधी समस्याओं का उपचार ग्राम में ही हो सकता है तथा उच्च स्वास्थ्य संस्थाओं पर  मरीजों का दबाव कम होगा। कलेक्टर  ने मुख्य चिकित्सा एवं समस्त एएनएम को मुख्यालय पर निवास करने हेतु सुनिश्चित करने को कहा गया जिससे कि समस्त गर्भवती माताओं का पंजीयन एवं स्वास्थ्य जांच, अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं एवं बीमारियों का प्राथमिक उपचार प्रदान किया जा सके। इस दौरान पर तहसीलदार दिनेश सोनारतिया,सीबीएमओ डॉ शीला मुजाल्दा,बीपीएम राजू गडरिया,बीईई संजय सिंगार आदि उपस्थित थे।  

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!