Homeसरदारपुर - विधानसभादसाई - 12 हजार से अधिक आबादी वाले गांव दसाई में गहराया...

दसाई – 12 हजार से अधिक आबादी वाले गांव दसाई में गहराया जल संकट, सुबह से ही पानी के जुगाड़ में लग जाते हैं ग्रामीण

नरेन्द्र पँवार @ दसाई। जैसे-जैसे गर्मी अपना तेवर बता रही हैं। सरदारपुर तहसील के दसाई नगर में जलसंकट गहराने लगा हैं। सुबह से ही लोग पानी के जुगाड में लग जाते हैं, वही पानी के चक्कर में लोगो का  घर का सारा काम प्रभावित हो रहा हैं।  12 हजार से अधिक आबादी वाले दसाई में 20 वार्ड में से अधिकतर वार्ड पंचायत के नल-जल वितरण के भरोसे रहते हैं, लेकिन मौजूदा समय में पंचायत समय पर पानी का वितरण नही कर रही हैं परिणाम कई वार्डो मे तो 15-20  दिनो में पानी मिल रहा हैं वह भी 20-25 मिनट ।ऐसे में अलसुबह से कोई  हाथ गाडी तो कोई साइकिल या जो साधन मिल रहा हैं लेकर पानी के बंदोबस्त में निकल कर पानी की व्यवस्था में लग रहा हैं । जबकि दसाई नगर में 800 नल कनेक्षन हैं। नल हैं मगर पानी नही।

 
एकमात्र ट्यूबवेल का सहारा – इतने बडे नगर में चार ट्यूबवेल हैं जिसमें बारिश और ठंड के समय पर्याप्त पानी रहता हैं मगर गर्मी के समय साथ छोड देते हैं ऐसे में मात्र लुहारी वाला ट्यूबवेल ही चल रहा हैं जिसमें भी पानी काफी कम हो गया हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढने लगेगी वह भी साथ छोड देगा। हेंडपंप की ओर नजर डाले तो कहानी अलग ही हैं कहने को तो यहाॅ 30 हैडपंप हैं मगर सभी ने जनता का साथ छोड दिया मात्र 10 से 15 हैडपंप ऐसे हैं जिसमें कुछ पानी आ रहा हैं। कुछ हैडपंपो मे तो मात्र एक बाल्टी पानी ही आ रहा हैं ऐसे में  आमजन की पूर्ति सम्भव नजर नही आ रही हैं। यदि गर्मी का हाल यही रहा तो इन हैडपंप से पानी नदारत हो जावेगा।

टेंकर बिगाड़ रहे बजट – हजारों की  आबादी वाला नगर गर्मी में टैकर के सहारें ही अपनी प्यास बुझा रहा हैं। सुबह से ही टैकरवाले नगर में पानी के लिये आ जाते है। 500-600 या भी अधिक रुपये देकर टैकर से पानी डलवाने को लोग मजबूर हैं । वही केन से पानी के भाव भी कम नही हैं। ऐसे में आर्थिक रुप से मजबूत लोग टैकर के माध्यम से पानी की पूर्ति कर लेते है मगर अन्य लोगो को अपनी प्यास बुझाने के लिये इधर-उधर भटकना पड रहा हैं । खरीद कर पानी लेने वाले लोगो का मासिक बजट बिगड रहा हैं साथ ही कुछ लोग अपना कामकाज छोडकर पानी की व्यवस्था में लग जाते हैं। 


इनका कहना हैं – उप सरपंच दिनेश पटेल का कहना हे की नगर में जलसंकट बना हुआ हैं। सारे ट्यूबवेलो में पानी खत्म हो गया हैं निजि ट्यूबवेल वालो से बातचित कर शीघ्र ही पानी की समस्या का हल करने का प्रयास किया जा रहा हैं। वही सचिव बालु सिंघार का कहना हे की पंचायत स्तर से पानी की व्यवस्थ्या में टीम लगी हुई हैं, शीघ्र ही पानी की व्यवस्थ्या हो जावेगी। पीएचई विभाग के नवलसिंह भूरिया का कहना हे की झोबरा से पाइप लाइन डालकर पानी की व्यवस्था की जा रही हैं। एक दो दिन में काम पूरा हो जावेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!