Home अपना शहर अंचल मे तेज बारिश,कालीकराई बांध हुआ फुल,तीन गैट खोले ...

अंचल मे तेज बारिश,कालीकराई बांध हुआ फुल,तीन गैट खोले
माही बांध भी आधा मीटर खाली,सिंचाई विभाग के 18 तालाब भी भराये

सरदारपुर। शनिवार शाम से अंचल मे तेज बारिश का क्रम आरंभ होने से माही परियोजना के दोनो बांधो मे अच्छी खासी जलवृद्धि हुई। कालीकराई बांध ने तो अपनी पुर्ण जलग्रहण क्षमता भी धारण कर ली है। वही माही मुख्य बांध भी आज दोपहर तक पुर्ण जलग्रहण क्षमता धारण कर लेगा। वही सिंचाई विभाग के 62 तालाबो मे से 18 तालाबो ने भी पुर्ण जलग्रहण क्षमता को धारण कर लिया है। इतनी बडी मात्रा मे सिंचाई तालाबो के भराने से किसानो के चेहरे भी खिल चुके है। वर्तमान स्थिती को देखे तो इन सिंचाई स्त्रोतो से सरदारपुर,बदनावर एंव पेटलावट तहसील की 28 हजार हैक्टर से अधिक भुभाग पर रबी सिजन मे सिचांई सुविधा का लाभ किसानो को मिल सकेगा।
माही परियोजना के दोनो बांधो पर बिती रात्रि मे अमला अलर्ट रहा। उपयंत्री केसी. निलकंठ ने बताया की बांध मे पानी की तेजी से आवक को देखते हुये रात्रि मे 10 बजे एक गैट आधा मीटर तक खोला गया। वही रात्रि मे 12 बजे फिर एक गैट आधा मीटर खोला गया। जल लैवल 474.30 मीटर को मैटन किया जा रहा है। लेकिन पानी की आवक बढने से सुबह सात बजे फिर एक गैट आधा मीटर तक खोला गया। बांध के चार गैट है जिसमे से तीन गैट अभी आधा मीटर तक खोल कर जल लैवल को मेंटन किया जा रहा है। बांध स्थल पर इस सत्र मे अभी तक 603 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है।
वही कालीकराई बांध से छोडे गये पानी के बाद माही मुख्य बांध का भी जलस्तर तेजी से बढ रहा है। सुबह आठ बजे बांध का लैवल 451.05 मीटर है। बांध की पुर्ण जलग्रहण क्षमता 451.50 मीटर है। प्रभारी एसके कुरेशी ने बताया की जल लैवल की स्थिती पर पल-पल निगाह रखे हुये है। जैसे ही बांध की पुर्ण लैवल तक पानी आता है बांध के गैट खोल दिये जायेगे।
वैसे संभावना है की दोपहर मे 12 बजे तक बांध के गैट खोले जा सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!