Home झाबुआ जिला सारंगी - स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दे रहे...

सारंगी – स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर दे रहे दस्तक

सारंगी। सोमवार से पेटलावद विकासखंड में दस्तक अभियान प्रारंभ हो चुका है। अभियान की जानकारी देते हुए बीएमओ डॉक्टर एमएल चोपड़ा एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एमओ डॉ. सुरेश कटारे ने बताया कि अभियान के तहत प्रत्येक टीम जिसमें स्वास्थ्य विभाग महिला बाल विकास विभाग के साथ एएनएम आशा कार्यकर्ता एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा 5 वर्ष से छोटे बच्चों वाले परिवार में प्रत्येक घर पर स्वास्थ्य एवं पोषण सेवाओं की दस्तक दी जाकर बच्चों में पाई जाने वाली बीमारियों की पहचान एवं उचित प्रबंधन सुनिश्चित करेंगे।
दस्तक अभियान में 5 वर्ष तक के गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय रुप से पहचान एवं प्रबंधन करना गंभीर एनीमिया की स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन करना 9 माह से 5 वर्ष के समस्त बच्चों को विटामिन अनु पूरन करना बच्चों में बाल्य कालीन निमोनिया की त्वरित पहचान एवं रेफरल करना एवं दस्त रोग पर नियंत्रण के लिए ओआरएस एवं जिंक की गोली देना आदि प्रमुख है। डॉक्टर सुरेश कटारा ने समस्त नागरिकों से अभियान में सहयोग देने की अपील करते हुए कहा है कि अपने घरों में आने वाले दलों को गर्भवती माता एवं शिशु के टीकाकरण स्वास्थ्य की सही सही जानकारी प्रदान कर सहयोग करें और यदि परिवार में किसी को सर्दी खांसी बुखार जैसे लक्षण हो तो टीम को जरूर बताएं।

दस्तक अभियान के तहत ग्राम हिंडोला बावड़ी में एएनएम निशा बंसल ने बच्चों के टीकाकरण के बाद 9 माह से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की दवाई पिलाई गई। साथ ही बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया व 5 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग की गई। गांव के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी घर घर जाकर दी गई मास्क लगाने की सलाह दी गई। दस्तक अभियान में एएनएम निशा बंसल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सुरता भूरिया, आशा कार्यकर्ता पांचौड़ी गणावा, नारायण भूरिया, बाबू पारगी आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!