Home अपना शहर टीकाकरण केंद्र पर टीके की किल्लत, लंबे समय के बाद भी नही...

टीकाकरण केंद्र पर टीके की किल्लत, लंबे समय के बाद भी नही लगा टीका, मजदूरी छोड़ मजदूर खड़े केंद्र पर

रमेश प्रजापति @ राजगढ़। तहसील में टीकाकरण को लेकर विसंगतिया दिखाई दे रही है। सरकार के प्रचार प्रसार से लोगो मे टीका लगाने का उत्साह जबरजस्त है। ताकि तीसरी लहर का असर कम दिखाई दे। आमादा यह है कि हजारों की संख्या में टीकाकरण केंद्र पर लोगो की लंबी -लंबी कतार दिखाई देती है। महज 200 वैक्सीन डोज के आकड़ो में स्वास्थ्य विभाग अपने कार्य की इतिश्री पूरी कर देता है। जबकि राजगढ़ केंद्र को 1 हजार से अधिक वेक्सीन डोज मिलना चाहिए। दरसअल विभाग की उदासीनता के कारण ऊंट के मुह में जीरे के समान वैक्सीन आ रही है।
राजगढ़ नगर में कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल में बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर लोग अल सुबह से ही पहुँच जाते है। लेकिन घंटो धूप में लाइन लगाकर खड़े रहने के बावजूद भी जब वैक्सीन की किल्लत के कारण टीके नही लगते तो लोग निराश होकर लौट आते है। शनिवार को कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल में सुबह से ही लोग टीका लगवाने पहुँचे। इस दौरान भीड़ को संभालना मुश्किल हो गया। लोगो ने काफी हंगामा किया। स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. राहुल कुलथिया ने बताया कि सोमवार को राजगढ़ में 270 से अधिक को टीके लगाए गए। सेंटर पर सिद्धि विनायक वेस्ट मैनेजमेंट की टीम तथा नगर परिषद के दरोगा गोलू झुंजे अपनी टीम के साथ सेवा दे रहें है।

उत्साह चरम पर, डोज कम – लोगो का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण की व्यवस्था में सुधार करना चाहिए। राजगढ़ केंद्र पर टीके की व्यवस्था की गई है तो पहले प्राथमिकता के आधार पर राजगढ़ के लोगो को वैक्सीनेशन होना चाहिए। जबकि यहाँ केंद्र पर अन्यत्र स्थान के लोग आकर टीका लगा रहे है। ऐसे में स्थानीय लोग टीके से वंचित रह जाते है। शासन द्वारा पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन के डोज नही दिए जा रहे है। टीके कम आने के कारण कई लोग टीका लगवाने से वंचित रह जाते है। ऐसे में उनको निराश होकर घर लौटना पड़ता है। अगर शासन द्वारा टीके की किल्लत को आगामी दिनों में दूर नही किया जाता है तो टीकाकरण केंद्रों पर स्थिति बिगड़ सकती है। सोमवार को राजगढ़ की कन्या हाई सेकेंडरी स्कूल में बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर पहुँचे एसडीएम बीएस कलेश ने चर्चा में बताया कि लोगों में टीके के प्रति काफी उत्साह देखा जा रहा है। लेकिन हमें आगे से ही डोज कम प्राप्त हो रहे है। हमारा प्रयास है कि लोगो को परेशानी नही आने दी जाए। जितने भी डोज आ रहे है वो शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी लोगों को लगाए जा रहे है।

मजदूरी छोड़कर लगे लाइन में, निराश होकर लौटे – डोज की कमी के कारण कई लोगो को टीके नही लग पाते है। राजगढ़ निवासी रामकन्याबाई ने बताया कि वे सुबह 4 बजे आकर ही लाइन में लग गई थी। मजदूरी करने जाना था। टीका लगवाने के कारण नही गई। घर पर छोटे-छोटे बच्चे है, उन्हें छोड़कर 3-4 बार आकर लाइन में लगी फिर भी टीका नही लगा। वही राजगढ़ के पेट्रोल पंप के पास रहने वाले रामचंद्र ने बताया कि सुबह 7 बजे आकर लाइन में लगा फिर भी वैक्सीन नही लग पाई। 8 दिन में लाइन में लग रहा हु। कुछ लोग बिना लाइन में लगे ही टीका लगवा जाते है और हम खड़े ही रह जाते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!