Home अपना शहर टीके की किल्लत से कोरोना से लड़ाई हैं अधुरी, सेंटरों पर नही...

टीके की किल्लत से कोरोना से लड़ाई हैं अधुरी, सेंटरों पर नही है पर्याप्त वैैक्सीन, खालीहाथ लौटना पड़ता है केंद्र से लोगो को, सरकार को रखना होगा ध्यान, बड़ी मात्रा में टीके की भेजना होगी खेप

रमेश प्रजापति @ राजगढ़। कोरोना महामरी से वैक्सीन को कवच मानकर सरकार ने टीकाकरण महाअभीयान प्रारंभ किया है। टीके के प्रती लोगो में बड़ी हुई जागरूकता के चलते कई विसंगतीया सामने आ रही है। लोग टीकाकरण केंद्र पर बड़ी संख्या में पहुंच रहें है लेकिन टीके की कमी के कारण केंद्र पर अफरा-तफरी मची रहती है। टीके की चाह में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जीयां उड़ जाती है। वेक्सीनेशन के लिए आने वाले कई लोगो के चेहरे पर मास्क भी गायब रहते है। टीकाकरण महाअभियान के चलते ग्रामीण क्षेत्र में तेजी से वैक्सीन के प्रती जारूगकता आई है। लेकिन कुछ ही घंटो में टीके खत्म हो जाते है तथा लोगो को मायूस होकर घर लौटना पड़ता है। विकासखंड के स्वास्थ्य केद्रों पर तो लक्ष्य से दो गुनों लोगो की भीड़ टीके के लिए लग जाती है। गुस्साएं लोग अपना गुस्सा निर्दोश स्वास्थ्यकर्मियों पर उतारते हुए उन्हें जमकर खरी खोटी सुना देते है। शनिवार को प्राथमीक स्वास्थ्य केंद्र राजगढ़ पर टीका लगाने के लिए आई भीड़ बेकाबु हो गई। ऐसे में पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। वही ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो रिंगनोद में टीकाकरण केंद्र पर शनिवार को बड़ी संख्या में भीड़ वैक्सीन लगवाने पहुँची। बेकाबू भीड़ को संभालने के लिए स्वास्थ्य विभाग को पुलिस को बुलाना पड़ा। इस दौरान जमकर बहस भी हुई। यहां से कई लोगो को खाली हाथ लौटना पड़ा। बरमंडल में बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर भी भीड़ पहुँची। स्वास्थ्यकर्मियों को ग्रामीणों की नाराजगी का सामना करना पड़ा।

कब खत्म होगी वैक्सीन की किल्लत – लोगो में अब लगभग टीके का डर खत्म हो गया है। ऐेसे में कोरोना से सुरक्षा कवच बन चुकी वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी तादाद में लोग टीकाकरण केंद्र पहुचं रहें है। लेकिन वैक्सीन का टोटा होने के कारण कई लोगो को बीना टीका लगवाए ही घर पहुंचना पड़ता है। सामने आ रहें नए डेल्टा वेरीएंट के बीच यह बड़ा सवाल सामने खड़ा है कि आखीर वैक्सीन की किल्लत कब खत्म होगी। इस पर ग्रामीण क्षेत्र के लोग चुटकी लेते हुए कहते है कि ‘सरकार ने भोजन का निमंत्रण तो दे दिया लेकिन हलवाई को सामान ही लाकर नही दिया।’

लोगो में बड़ी जागरूकता – धार जिला पत्रकार संघ के प्रवक्ता दीपक जैन कहते है कि कोरोना को हराने में वैक्सीन ही फिलहाल एक मात्र कारगर उपाय है। पहले लोगो में वैक्सीन का भय था जो अब खत्म हो गया है। ऐसे में अब सरकार को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाना चाहिए और विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में ध्यान देना चाहिए। ताकी हर व्यक्ती को वैक्सीन लगाई जा सकें और यह अभीयान सफल बन सके।

सरकार की मंशा है, हर व्यक्ती को लगेगा टीका – वरिष्ठ भाजपा नेता ज्ञानेंद्र मूणत ने चर्चा में बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा हमारे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा देश एवं प्रदेश में टीकाकरण का महाअभीयान प्रारंभ किया है। जिससे टीके के प्रति लेागो का डर खत्म हुआ है और जागरूकता आई है। ग्रामीण क्षेत्र में भी व्यापक स्तर पर जागरूकता देखने को मिल रही है। जिससे वैक्सीन की कमी आ रही है। सरकार की मंशा है कि हर व्यक्ति को टीका लगना चाहिए। सरकार जल्द ही इस और ध्यान देगी तथा अधिक मात्रा में वैक्सीन प्राप्त होगी।

वैक्सीन की व्यवस्था पर्याप्त करे सरकार – युवक कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष दिनेश चौधरी ने चर्चा में बताया कि जिस तरह सरकार कोरोना को रोकने में असफल हुई इसी तरह वैक्सीन की व्यवस्था में भी असफल दिखाई दे रही है। लोगो में वैक्सीन के प्रती जागरूकता है लेकिन सरकार लोगो को वैक्सीन नही लगा पा रही है। वैक्सीनेशन सेंटर पर जनता परेशान हो रही है।

डीमांड रोजाना भेज रहें है – खंड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. शिला मुजाल्दा ने बताया की प्रतिदिन हजारों की संख्या में टीको की डीमांड भेजी जा रही है। लेकिन हमें उपर से ही कम टीके प्राप्त हों रहे है। हमें पर्याप्त टीके मिले तो सभी को टीके लग जाएंगे। वरिष्ठ अधिकारीयों को स्थिती से अगवत करवाया है। सोमवार को अधिक मात्र में टीके मिलने की उम्मीद है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!