Home चेतक टाइम्स दसाई - प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जनसहयोग के लिए आगे आ रहे...

दसाई – प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जनसहयोग के लिए आगे आ रहे कई लोग, क्षेत्रवासियों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं, अस्पताल का होगा कायाकल्प

नरेंद्र पंवार, दसाई। कोरोना महामारी से देशभर में स्वास्थ्य क्षेत्र में आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड रहा हैं। चारो और कोरोना की चपेट मे आये लोगो को अस्पतालो में जगह नही मिल रही। साथ ही बडे शहरो में अस्पतालो की अव्यवस्था की देखकर मरीज कतरा रहा हैं। समय पर इलाज नही मिलने पर अन्तिम सांस तक लेना पडी और मौत के मुहं मे जाना पड रहा। दसाई सरदारपुर तहसील का सबसे बडा गांव होने के नाते यहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कई समस्याए है। मगर इस ओर किसी का ध्यान नही गया। कोरोना महामारी के चलते यहाॅ सुविधा के नाम पर  कुछ नही हैं। एक आक्सीजन सिलिंडर है मगर वह भी लीकेज हैं साथ ही बीमार होने पर मरीज अपने आप को काफी परेशान महसूस करता हैं। वही इलाज नही मिलने पर इधर-उधर भटकता नजर आता हैं।शासन की महती योजना एंबुलेस जैसी सुविधा का न होना यानि कि अतिरिक्त भार मरीजो पर पडता है। ऐसी कई समस्याए होने से दसाई सहित कई छोटे-बडे गांव जिसकी आबादी 50 हजार के आसपास है जो दसाई पर निर्भर हैं बीमार होने पर परेशानी का सामना कर रहे हैं। 

शासन की ओर से सुविधाओ में देरी देख नगर में समस्याओ से निदान करने और बीमार मरीजो को किसी भी प्रकार की परेशानी नही हो इसके लिये जनसहयोग के लिये हजारो  हाथ उठ गये और देखते-देखते ही कई समस्याए हल होने लगी। मानव सेवा माधव सेवा  ट्रस्ट के माध्यम से जनसहयोग की मिसाल अब दसाई में देखने को मिल रही हैं। जिसकी प्रशंसा दसाई नही अपितू क्षेत्र में हो रही हैं। 

सुविधा युक्त एंबुलेस, जैसी सुविधा से का शीघ्र दसाई के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर उपलब्ध रहेगी ताकि किसी भी मरीजो को अब अतिरिक्त भार नही पडे और समय पर धार, सरदारपुर  या इन्दौर जाने में आसानी हो जावे।एक्सरे मशीन सोनोग्राफी जैसी सुविधा का भरपुर प्रयास चल रहा है। जनसहयोग को देखते हुवे यह भी छोटा कार्य लग रहा हैं। जनसहयोग से कई सुविधाओ से आने वाले दिनो में दसाई के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मिलेगी जिससे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर मरीजो को धार, सरदारपुर जैसा इलाज मिल सकेगा। औद्योगिक नीति एंव निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दतीगांव ने दसाई के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर औचक निरीक्षण के दौरान आक्सीजन युक्त एंबुलेंस  की सुविधा दी जो शीघ्र ही दसाई में आने वाली हैं। 

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रात्रि में बिजली बंद होने से मरीजो को गर्मी  व मच्छर काटने की परेशानी का सामना करना पडता था साथ ही डाॅक्टर  व स्टाफ को भी टाॅर्च से मरीजो का उपचार करना पडता था। इस समस्या को देखते हुए खेमचंद पलवावाले और हमेशा लोगो को सहयोग करने वाले नयन लववंशी ने इनंवेटर दिया। दिनेश नराणमोति  द्वारा दो आक्सीजन सिलिंडर  प्रकाष मुनिया, मनीष चौधरी, धमेन्द्र चौधरी  पखें प्रकाश, लक्ष्मीनारायण सामजीवाला पलंग, मुकेश लोगरजी भाप मशीन भेट दी। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आवश्यक सामग्री देने का क्रम लगातार जारी हैं। लोगो ने पांच सौ रुपये से लगाकर बडी राशी तक लोगो ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर सुविधा के लिये चंद समय में ही दे दी जिसकी प्रशासन क्षेत्र में हो रही हैं । सुनिल मण्डलेचा, हरिओम गेहलोद, सुनिल रक्ताकाना, गोपाल हामड, सुखराम घाटीवाला, नरेन्द्रसिह गलुण्डा, राजेश खडीवाला सहित कई लोग दे रहे हैं। वर्तमान में जनसहयोग की राशी लाखों में पहुॅच गई हैं जनसहयोग का क्रम अभी जारी हैं ।

समिति का किया गठन – प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर किसी भी प्रकार की परेशानी नही आये इसके लिये मानव सेवा माधव सेवा  ट्रस्ट का गठन किया। अध्यक्ष सुनिल दंतोडिया उपाध्यक्ष पवन धन्नाजीवाला, सचिव  सुनिल पलवावाला, मुकेश पटेल, नवीन गढीवाला, कोषाध्यक्ष  दिनेश पटेल, विजय वालाशिवाला, सहसचिव मुकेश लोगरजीवाला, मुकेश मेघाजीवाला, सहसचिव कमल प्रजापत, विक्रम राठोर, प्रचार सचिव देवेन्द्र रेणवाला, पुखराज पाटीदार, संरक्षक सुरेश नराणमोतिवाला, नाथुलाला खडीवाला,  बालमुमुन्द वालासिवाला, सुरेश नाथाजाडा वाला सहित अनेक लोगो को समिति में लिया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!