Home चेतक टाइम्स MP NEWS : पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री की योजनाओं...

MP NEWS : पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री की योजनाओं की समीक्षा, पिछड़ा वर्ग के लोगों को योजनाओं का लाभ समय पर मिले, यह सुनिश्चित हो

भोपाल।  पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामखेलावन पटेल ने कहा है कि राज्य सरकार ने पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ वर्ग के समग्र विकास के लिये अनेक जन-कल्याणकारी योजनाएँ संचालित की हैं। योजनाओं का लाभ इन वर्गों तक समय पर पहुँचे, यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्य मंत्री श्री पटेल गुरुवार को पन्ना में जिलाधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

पिछड़ा वर्ग राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता कार्यक्रम के तहत बनाये जाने वाले शौचालयों के लिये बजट से 50 प्रतिशत निर्माण कार्य एवं 50 प्रतिशत की राशि पानी की उपलब्धता पर खर्च की जाये। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये जाने वाले सार्वजनिक शौचालयों के रख-रखाव के लिये एक व्यक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत में सार्वजनिक रूप से डोंडी पिटवाकर आमसभा बुलाई जाये और आमसभा में प्रधानमंत्री आवास समेत अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं का वाचन किया जाये। उन्होंने कहा कि जिले में जल्द ही नवीन छात्रावास शुरू किया जायेगा। जिन विद्यार्थियों को छात्रावास में स्थानाभाव के कारण प्रवेश नहीं मिल सका है, उन्हें छात्रगृह योजना का लाभ दिया जायेगा।

कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र ने बताया कि जिले में पिछड़ा वर्ग के 3332 विद्यार्थियों को पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति वितरित की जा चुकी है। बैठक में जानकारी दी गई कि पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के व्यक्तियों को स्व-रोजगार उपलब्ध कराने के लिये 170 आवेदन बैंकों को भेजे गये हैं। बैठक में बताया गया कि विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति वर्ग के लिये पन्ना विकासखण्ड में एक-एक बालक एवं कन्या छात्रावास और शाहनगर विकासखण्ड में एक कन्या छात्रावास प्रस्तावित है। इनके लिये भूमि का चयन कर लिया गया है। जिन पात्र व्यक्तियों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में छूट गये हैं, उन्हें आवास प्लस में शामिल कर लिया गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!