Home अपना शहर सरदारपुर - प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम तथा क्षैत्रिय विधायक को...

सरदारपुर – प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम तथा क्षैत्रिय विधायक को मारवाड़ी दर्जी समाज ने सौंपा ज्ञापन, समाज को विशेष राहत पैकेज दिलाने कि रखी माँग

सरदारपुर। आज गुरुवार को पीपा क्षत्रिय मारवाड़ी दर्जी समाज  (मालवा-निमाड़) अध्यक्ष गोपाल दैया के नेतृत्व मे प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नाम अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) विजय राॅय को ज्ञापन सौंपा गया तथा सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल को भी ज्ञापन के माध्यम से अवगत करवाते हुए विशेष राहत पैकेज की माँग कि गई। ज्ञापन का वाचन समाज के युवा मार्गदर्शक शैलेन्द्र पँवार ने किया। ज्ञापन में बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के इस दौर मे जारी लाॅकडाऊन एवं बढ़ाये गये लाॅकडाऊन में वस्त्र सिलाई कार्य करने वाले श्री पीपा क्षत्रिय दर्जी को ना तो प्रतिष्ठान खोलने की ढील प्रदाय की गई और ना ही इस वर्ग के लिये किसी प्रकार के विशेष राहत पैकेज की घोषणा की गई है। वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान मे रखते हुए श्री पीपा क्षत्रिय दर्जी समाज ने देश के कौने-कौने मे घर बैठकर कपड़े के लाखों मास्क तैयार कर कोरोना वायरस से बचाव हेतु आमजन को निःशुल्क उपलब्ध कराने का भी छोटा सा प्रयास कर अपनी उपादेयता साबित की है। उत्तरप्रदेश सरकार ने इस वर्ग के लिये सहानुभूति पूर्वक विचार कर प्रति परिवार आर्थिक सहायता व निःशुल्क खाद्यान का प्रबंध किया है, इस प्रकार मध्यप्रदेश सरकार भी विशेष राहत पैकेज देकर सहायता प्रदान करें।

ज्ञापन के माध्यम से यह भी बताया गया कि इस वर्ग के पास कृषि या अन्य कोई साधन ना होने के कारण खाद्यान एवं मुलभुत आवश्यकता हेतु सामान बाजार से ही क्रय करके गुजर बसर करना होता है, अनगिनत परिवार ऐसे है जिनके घर का चुल्हा दैनिक सिलाई मजदूरी से ही जलता है। ऐसे परिवार लाॅकडाऊन का एक महीना जैसे तैसे काटने के बाद अब पाई-पाई दाने-दाने को मोहताज होने के विवश है।

 पहले लाॅकडाऊन और अब बढ़ाये गये लाॅकडाऊन में भी सिलाई व्यवसाय से जुड़े हजारों परिवारों को भयंकर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। अक्षय तृतीया पर वैवाहिक कार्यक्रम के मौके पर इस व्यवसाय में तेजी आने से कामगार श्रमिकों को रोजगार सृजन के पर्याप्त अवसर मिलते है जिससे उनके वर्षभर के भरण पोषण की व्यवस्था हो पाती है। इस दौरान हरिओम दैया (संरक्षक), मनोहरलाल पँवार  (उपाध्यक्ष), जगदीश चौहान (कोषाध्यक्ष), राजा दय्या, अशोक राठौर, ओमप्रकाश, गौपाल, पप्पू आदी समाजजन मौजुद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!