Home अपना शहर राजगढ़ के राहुल व्यास मध्यप्रदेश का नाम गौरवान्वित कर बने भारत के...

राजगढ़ के राहुल व्यास मध्यप्रदेश का नाम गौरवान्वित कर बने भारत के विशेषज्ञ कलाकार, विज्ञान मंत्रालय द्वारा आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2019 में एमपी का किया था प्रतिनिधित्व

राजगढ़। विज्ञान मंत्रालय द्वारा आयोजित इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल 2019 का शुभारम्भ इस वर्ष कलाकारों की नगरी कोलकाता में हुआ। जिसकी शुरुआत विडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की एवं कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। राष्ट्रीय स्तरीय परम्परिक शिल्प एक्सपो में सम्पूर्ण मध्यप्रदेश से एक मात्र कलाकार राहुल व्यास का चयन हुआ।

कोलकाता शहर में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रथम दिवस ट्राइबल अफेयर मंत्री एवं झारखण्ड के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने भारत के सभी कलाकारों का उत्साह वर्धन कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की तथा राहुल की कला की प्रशंसा की एवं उनसे भेंट की। द्वितीय दिवस कार्यक्रम की मुख्या अतिथि फरीदाबाद कमिश्नर जी अनुपमा ने राहुल से मुलकात करके उनकी अक्षरों से बनी कलाकृति अक्षर गणेश की रुपरेखा समझी उसमे राहुल ने बताया कि अक्षर गणेश अक्षरों से बनी एक कलाकृति है जिसमे हिंदी सुलेख द्वारा किसी भी व्यक्ति के नाम द्वारा एक डूडल आर्ट बनया जाता जिसका स्वरुप गणेश जी के समरूप दिया।

राहुल के पिता प्रहलाद व्यास ने बताया की तृतीय दिवस पद्म भूषण और पद्म श्री डॉ. सरोज घोष ने सभी कलाकारों को कला में छुपे विज्ञान की महत्ता को दर्शाया एवं धार जिले के कलाकार राहुल व्यास की कार्यशाला का सभी विद्वानों के समक्ष प्रारंभण करवाया। वही राहुल के पिता रूप दिलीप जैन ने बताया की कार्यकम के समन्वयक डॉ. राजीव सिंह ने अक्षर गणेश कलाकार की तारीफ़ कर राहुल व्यास को मंच पर आमंत्रित किया तथा कर्नल सुब्रतो बिस्वास ने राहुल को भारत के विशेषज्ञ कलाकार के रूप में शाल तथा प्रमाण-पत्र दे कर सम्मानित किया गया। इसी के साथ राहुल व्यास की अक्षर गणेश कलाकृति को भारत की विशिष्ट कलाकृतियो में  सम्मिलित किया गया।

राहुल व्यास ने बताया की कार्यक्रम कला तथा विज्ञान से परिपूर्ण था, इस कार्यक्रम में कलाक्षेत्र के जाने-मने विशेषज्ञ तथा भारत से चयनित केवल 30 कलाकारों का चयन हुआ था। जिसमें मध्यप्रदेश के एकमात्र राहुल व्यास थे। कार्यक्रम में प्रती दिवस कई अतिथिगण आये थे जिसमे प्रो. आशुतोष शर्मा, डॉ. एमएन राजवन, इसरो चीफ डॉ. के. सीवन तथा पश्चिम बंगाल के भाजपा राज्य प्रभारी कैलाश विजयवर्गी भी सम्मिलित हुए थे। जैसे ही यह खबर नगर में प्रसारित हुई तो सरदारपुर क्षेत्र के विधायक प्रताप ग्रेवाल ने हर्ष जताते हुए बधाई दी एवं नगर में प्रदर्शनी लगाने की मंशा व्यक्त की वहीँ दूसरी ओर राजगढ़ नगर परिषद् अध्यक्ष भंवरसिंह बारोड़ ने बधाई देते हुए नगर गौरव से सम्मानित करने की घोषणा की। राहुल ने अपनी कला के माध्यम से सम्पूर्ण मध्यप्रदेश का नाम गौरवान्वित किया एवं भारत के विशेषज्ञ कलाकार बने।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!