Home चेतक टाइम्स दसई - अज्ञात बीमारी के प्रकोप से ग्रामीण परेशान, स्वास्थ्य विभाग अंजान...

दसई – अज्ञात बीमारी के प्रकोप से ग्रामीण परेशान, स्वास्थ्य विभाग अंजान…

नरेन्द्र पँवार,दसई आज शासन भले ही अच्छी स्वास्थ्य सेवाऐं देने का दम भर ले लेकिन आज भी ग्रामीण क्षेत्र मे स्वास्थ्य सेवाऐं दम तोडती नजर आ रही हैं। विगत दिवस पल्स पोलियो अभियान के दौरान डाक्टरों के एक दल को क्षेत्र मे फलोरोसिस के मरीज मिले ही थें कि हाल ही मे समीपस्थ खुंटपला मे कई बच्चे छोटी माता (चिकनपोक्स) जैसी किसी अज्ञात बिमारी से पिडित होने का पता चला है। ग्रामीणो का कहना है कि यहां पर हर घर इस बिमारी से पिडित बच्चे मिल जावेर्गें। यहां के युवक नारायण बालदिया ने बताया कि मेरे बेटे यषवंत 8 वर्श के शरीर पर विगत दिवस कुछ लाल लाल दाने निकले जिन्हे बडे बुजुर्गो ने छोटी माता बताया लेकिन चार पांच दिन मे ही उसके पुरे शरीर पर ऐसे निषान होकर पुरा मुंह सूज गया हम तत्काल धार के एक निजी चिकित्सालय मे लेगये जहां सात दिन लगातार इलाज के बाद कुछ आराम होने पर उसे घर ले आये लेकिन दूसरे ही दिन पुनः उसी बालक का मुंह सूज गया। उसे फिर से अस्पताल लेजाया गया। यानि पूरे 15 दिन के बाद भी उसे बिलकुल आराम नहीं है। वैसे ही मेरी बिटिया दिव्या 10 वर्श के रोगी बालक के संपर्क मे आने से अब वह भी बिमार हो गई है। मेरी पत्नी को भी पूरे शरीर मे ऐसे दाने आ रहे है। जबकि ऐसी बिमारी के लक्षण पूरे गांव मे बच्चों को हो रहे है। 



इन्होने बताई समस्या – शिवम- कृष्णा श्रीकार 3वर्ष, निलेश -शांतिलाल टांक 8वर्ष,अमृत-धुलाजी मुलेवा 30 वर्ष, प्रथम-राजू मुलेवा 8 वर्ष, अंकित- मुकेश मुलेवा 12 वर्ष सहित अनेक बच्चों के पालको ने अपने घर मे इस प्रकार की बिमारी का प्रकोप होने की शिकायत की हैं। 
स्वास्थ्य विभाग को नहीं है पता- विगत एक माह से भी अधिक समय से गांव मे ऐसी समस्या का लोग सामना कर रहे है लेकिन अभी तक शासन के किसी भी व्यक्ति ने लोगो की सूध नही ली है। स्वास्थ्य विभाग के जवाबदार अधिकारी को अभी तक जानकारी ही नहीं है।ऐसे मे जवाबदार अधिकारी मुख्य मंत्री के “स्वच्छ मप्र-स्वस्थ मप्र की धारणा” को ही कटघरे मे खडे करते दिखाई देते है।
इनका कहना है – 
ब्लाक मेडिकल आफिसर अभी अवकाश पर है खुंटपला मे कोई बिमारी है इसकी मुझे जानकारी नहीं है। आपने बताया है तो मै कल सर्वे करवा लेता हूं तथा दवाई वितरण की व्यवस्था कर दी जावेगी-   डा एमएल जैन प्रभारी ब्लाक मेडिकल आफिसर सरदारपुर
 उक्त गांव मे कोई बिमारी का प्रकोप है तो मै टीम भेजकर जानकारी मंगवाता हूं आवश्यक हुआ तो कार्यवाही की जावेगी – डॉ. पनिका सीएमएचओ धार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!