राजगढ़। इस वक्त पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। जिले सहित क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैल चूका है और इसी को देखते हुए राजगढ़ नगर के पांच धाम एक मुकाम श्री माताजी मंदिर पर वर्षो से चली आ रही परंपरा में थोड़ा बदलाव किया  जा रहा हैं। 24 जुलाई से भगवान शिव से मन इच्छा प्राप्त करने वाला 4 माह का मंशा महादेव व्रत प्रारंभ होने वाला है। हर वर्ष मंदिर पर व्रत लेने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती जो इस बार नही जुटेगी। साथ ही इस बार माताजी मंदिर पर व्रत का संकल्प श्रद्धालु मंदिर के ऑफिसियल शोसल मीडिया पेज से ऑनलाइन लेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर पर विराजित ज्योतिषाचार्य श्री पुरुषोत्तमजी भारद्वाज द्वारा यह निर्णय समाज हित में लिया गया है। इस बार मंशा महादेव व्रत का पूजन सभी श्रद्धालुओं से घर पर ही रहकर करने का आग्रह करते हुए मंदिर पर नही आने की अपील की है।

इस लिए लिया गया यह निर्णय - 
माताजी मंदिर के ज्योतिषाचार्य श्री पुरुषोत्तमजी भारद्वाज ने बताया कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है और प्रशासन का आग्रह है कि भीड़ ना करते हुए दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें। इसी को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है कि इस वर्ष नगर सहित आसपास क्षेत्र का कोई भी श्रद्धालु 24 जुलाई को मंशा व्रत लेने हेतु मंदिर पर महादेव का पूजन करने नही आएगा। सभी घर पर ही रहकर पूजन करेंगे। व्रत ग्रहण करते समय संकल्प लेना होता है और उस संकल्प का प्रसारण 24 जुलाई को मंदिर के शोसल मीडिया पेज जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। ताकि व्रतधारी संकल्प ग्रहण कर सकें। यह सब इसलिए किया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण को लेकर हम जितनी भी सावधानियां बरतेंगे उतना ही अच्छा रहेगा। मंशा व्रत हेतु भक्तों की भारी भीड़ मंदिर पर रहती हैं। जो इस बार नही होगी।

4 माह तक चलता है मंशा व्रत, व्रत लेने उमड़ती हे भीड़ -
मन इच्छा प्राप्ति हेतु मंशा महादेव का व्रत किया जाता हैं। यह व्रत 4 माह तक चलता है। इस दौरान श्रद्धालु जिस दिन व्रत लेते हैं उस दिन मंदिर पहुँचकर  महादेव का पूजन अर्चन कर व्रत का संकल्प लेते हैं। मंदिर पर व्रत लेने वालों की भीड़ ना हो एवं शासन के निर्देशों का पूरी तरह पालन हो। इसलिए यह मंदिर पर यह निर्णल लिया गया हैं। आपको बता दे की माताजी मंदिर पर विगत कई दशकों से मंशा व्रत लेने वाले व्रतधारियों का तांता लगता है। लेकिन इस बार यह नही होगा। व्रतधारियों को संकल्प ग्रहण के साथ ही कथा का भी ऑनलाइन प्रसार किया जाएगा।

ऐसे सुने ऑनलाइल संकल्प -
माताजी मंदिर के ज्योतिषाचार्य श्री भारद्वाज ने सभी व्रतधारियों से अपील की है कि वे इस बार मंदिर पर न पधारें। कोरोना महामारी पर शासन के निर्देशों का  पालन करें। मंदिर के शास्त्री हेमंत भारद्वाज ने बताया कि 24 जुलाई को माताजी मंदिर के फेसबुक पेज एवं इंस्टाग्राम पेज पर प्रातः से ही संकल्प का प्रसारण किया जाएगा। व्रतधारी मंदिर के फेसबुक पेज की लिंक -  https://www.facebook.com/Mata-ji-Mandir-1610756482485074, यूट्यूब की लिंक - https://www.youtube.com/channel/UCO65z1D4rdgBeZRzDcqP-0g तथा इंस्टाग्राम की लिंक -  https://instagram.com/matajimandir?r=nametag  के माध्यम से संकल्प सुन सकते है।

Post a comment

 
Top