राजगढ़। नगर में लॉकडाउन का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। ऐसे में मदद के लिए सैकड़ो हाथ भी उठने लगे हैं। बंद के दौरान अपने घर जाने वाले राहगीरो के लिए भोजन एवं बंद के दौरान सेवा दे रहें लोगो के लिए भोजन, चाय, नाश्ते की व्यवस्था के साथ ही गरीबो के लिए राशन की व्यवस्था भी कई स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा की जा रही हैं। इधर लॉकडाउन के नियमो का पालन करते हुए मुश्लिम समाज द्वारा जुम्मे की नमाज सामूहिक रूप से अदा नही करते हुए सभी ने अपने-अपने घरों में ही नमाज अदा की। सड़कों पर दिनभर सन्नाटा पसरा रहा, केवल अधिकारियो के वाहन ही भ्रमण करते नजर आएं। इधर नगर परिषद के कर्मचारी भी समय-समय पर अपनी ड्यूटी निभा रहें हैं। वही नगर परिषद के अधिकारी एवं कर्मचारी संघ द्वारा कोरोना कोविड-19 के अंतर्गत मुख्यमंत्री राहत कोष में एक दिन का वेतन देने का निर्णय लिया गया।
राहगीरों को करवाया भोजन, वाहनों से भेजा घर -
बंद के दौरान मुलभुत सुविधा के अभाव में काम करने अन्य राज्य गए लोग अब वापस अपने घर को लौट रहें हैं। जिनकी मदद हेतु भी आज स्वयंसेवी संस्थाऐं आगे आई हैं। फोरलेन चौकड़ी पर गुजरात के सूरत से अपने घर पैदल जा रहें भिंड, मुरैना एवं ग्वालियर जिले के 27 लोगों को परिषद परिवार द्वारा एसडीएस सत्यनारायण दर्रो एवं एसडीओपी ऐश्वर्य शास्त्री के मार्गदर्शन में भोजन करवाया गया। इस दौरान सीबीएमओ डॉ. शिला मुजाल्दा द्वारा सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसके बाद सभी लोगो एक वाहन कर उन्हें अपने घर के लिए रवाना किया गया। परिषद परिवार निरंतर जरूरतमंदो के लिए भोजन की व्यवस्था कर रहा है।

अनाज दलहन-तिलहन व्यापारी संघ बांट रहा है हजार लोगो को भोजन - 
अनाज दलहन तिलहन व्यापारी संघ राजगढ़-सरदारपुर क्षेत्र द्वारा असहाय एवं दिहाड़ी मजदूरों को भोजन पैकेट एवं निःशुल्क राशन सामग्री वितरित कर रहा है। संघ के संजय मेहता ने बताया कि एसडीएम से भोजन वितरण की अनुमति प्राप्त कर सभी नियमो का पालन करते हुए भोजन वितरण किया जा रहा है। प्रतिदिन हजार भोजन के पैकेट बनाकर संघ के सदस्य निर्धन, असहाय, दिहाड़ी मजदूरों को उनके घर-घर जाकर प्रति व्यक्ति को भोजन पैकेट एवं राशन सामग्री वितरित की जा रही हैं। साथ ही संघ द्वारा पशु-पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था भी की गई। लोगो को जागरूक करने हेतु भोजन पैकेट के साथ डिटॉल साबुन भी दे रहें एवं उन्हें बार-बार इससे हाथ धोने की सलाह भी दे रहें हैं। संघ द्वारा आसपास के ग्रामीण अंचल रिंगनोद, सरदारपुर, कंजरोटा, अमोदिया आदि स्थानों पर भी सुबह से भोजन पैकेट वितरित किए जाएंगे।

ये संस्थाएं भी कर रही मदद -
लॉकडाउन के तहत सभी दुकानें एवं बाजार बंद हैं। ऐसे में जरूरतमंद लोगो की सहायता हेतु कई संस्थाएं अपनी सेवा दे रही हैं। नगर का याराना ग्रुप  नगर में राशन वितरण कर रहा है। साथ ही नगर सेवा समिति द्वारा भी लोगो को भोजन पैकेट वितरित किए जा रहें हैं। इस तरह क्षेत्र की कई स्वयंसेवी संस्थाएं मदद हेतु आगे आई हैं।

अपील -  कोरोना वायरस सम्बंधित किसी भी तरह की अफवाह ना फैलाएं.. अपुष्ट जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर ना करें अथवा हमें हमारे नम्बर 7748877116 या 8770373462 पर कॉल कर जानकारी प्राप्त करें... घर पर रहें.. सुरक्षित रहें..

Post a comment

 
Top