सरदारपुर। पर्यावरण एवं जल सरंक्षण को लेकर इन दिनो जनपद पंचायत सरदारपुर के द्वारा पहाडी क्षैत्रो को हरा भरा करने का बिडा उठाया हुआ है। मनरेगा योजना के तहत कई स्थानो पर  कार्य करवाये जा रहे है ताकी मजदुरो को मजदुरी मिलने के साथ पलायन पर अंकुश लगे साथ ही पर्यावरण एवं जल संरक्षण को लेकर जो कार्य हो रहे है उनका स्थाई लाभ मिल सके।  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संतोष वर्मा स्वंय इन कार्यो की सत्त मानिटरीग भी कर रहे है। श्री वर्मा एक माह मे तीन से चार बार स्वंय दौरा कर निर्माण कार्यो को देख रहे है साथ ही जहा पर खामिया मिल रही है उन्हे दुर करने के निर्देश भी दे रहे है। जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सुल्तानपुर मे पहाडी की बीच बसा हुआ गंगा महादेव तिर्थ यहा पर मनरेगा योजना के तहत कार्य करवाये जाकर इस तिर्थ के सौदंर्य मे अभिवृद्धि के प्रयास किये जा रहे है। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पंकज दारोठिया ने बताया की गंगामहादेव काफी प्राचीन तिर्थ स्थल है। यहा पर बडी संख्या मे श्रद्धालु आते है। इस क्षैत्र को हरा भरा करने के साथ ही खुबसुरत बनाने के लिये मनरेगा योजना के तहत यहा पर जल संरक्षण को लेकर कार्य करवाये जा रहे है जो सत्त पुरे वर्ष भर जारी रहेगे। श्री दारोठिया ने बताया की इससे मजदुरो को मजदुरी मिलने के साथ ही पलायन पर भी अंकुश लगा है।
ग्राम पंचायत सुल्तानपुर के सचिव प्रवीण चावरे ने चर्चा के दौरान बताया की मनरेगा योजना से अभी तक लगभग 34 लाख के कार्य किये जा चुके है। जिसमे पहाडी पर कंटुर,चैक डेम  एंव लाईनर पोंड्स बनाये गये है। बंजर पहाडी पर कंटुर बनाये जाकर उसमे काली मिट्टी डालकर उसमे पौधे रोंपे गये है। गर्मी मे पौधो को सत्त पानी मिले इसके लिये  नीचे तालाब से पानी ले जाकर लाईनर पौंडस को भर देते है। उससे फिर पौधो को पानी पिलाते है। श्री चावरे ने बताया की जिला ंपंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वंय आकर कार्य का निरीक्षण कर रहे हैै। उन्होने पौधो को पानी देने के लिये रैन गैन लगाने के भी निर्देश दिये है।
श्री चावरे ने बताया की आरएमएस चैक डेम, बोल्डर डेम भी बना रहे है। साथ ही बोल्डर वाल का भी निर्माण करवाया जा रहा है। 27 दिसबंर से यहा पर कार्य आरंभ हुआ था। जो सत्त जारी है। औसतन 100 मजदुरो को मजदुरी उपलब्ध करवाई जा रही है। यह कार्य पुरे वर्ष भर जारी रहेगा। जिसमे घाट कटिग आदि कार्य भी शामिल किये गये है। इस पर्यटक स्थल के सौंदर्य मे अभिवृद्धि करने के लिये और भी कई कार्य करवाये जायेगे। श्री चावरे ने बताया की जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री दारोठिया एंव एई राजेंश परमार समय-समय पर आकर कार्य का निरीक्षण करते रहते है। 

Post a comment

 
Top