भोपाल। जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने रेडक्रास शताब्दी वर्ष समारोह में आयोजित स्कूली बच्चों की प्रदेश स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये। समारोह में मध्यप्रदेश रेडक्रास के चेयरमेन श्री आशुतोष पुरोहित और जनरल सेक्रेटरी डॉ. प्रार्थना जोशी शामिल हुईं। मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में रेडक्रास का इतिहास सराहनीय रहा है। यह संस्था विश्व स्तर पर समाज सेवा के क्षेत्र में भी अग्रणी है। उन्होंने चित्रकला प्रतियोगिता के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को समाज के प्रति जिम्मेदारी का एहसास दिलाने में इस तरह की प्रतियोगिताएँ हमेशा सशक्त माध्यम साबित हुई हैं।

पैरो से तस्वीर बनाने वाले बालक आयुष को राज्य-स्तरीय रेडक्रास पुरस्कार -
मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने समारोह में रेडक्रास के संस्थापक हेनरी ड्यूनॉट की आकर्षक तस्वीर पैरो से बनाने वाले बालक आयुष को प्रशस्ति पत्र के साथ 5 हजार रूपये नगद राज्य स्तरीय पुरस्कार प्रदान किया। श्री शर्मा ने आयुष को अपनी निधि से 11 हजार रूपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। प्रतियोगिता में उज्जैन के पुनीत खण्डवाने प्रथम, भोपाल के अंतरिक्ष सेठिया ने द्वितीय और भोपाल की रिया जैन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

राष्ट्रपति भवन में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे छात्र-छात्राएँ -
जनरल सेक्रेटरी रेडक्रास डॉ. प्रार्थना जोशी ने बताया कि चित्रकला प्रतियोगिता में चयनित दो छात्र-छात्राएँ राष्ट्रपति भवन दिल्ली में 8 मई को आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। जूनियर रेडक्रास के चेयरमेन डॉ. एल.एन. शर्मा ने समारोह में लोगों का आभार व्यक्त किया। रेडक्रास चेयरमेन श्री आशुतोष पुरोहित ने बताया कि रेडक्रास के समाज सेवा के क्षेत्र में सौ वर्ष पूरे होने पर पूरे देश में यह वर्ष शताब्दी वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस दौरान मई माह तक लगातार प्रदेशभर में रेडक्रास इकाईयों द्वारा समाज सेवा की गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। श्री पुरोहित ने जानकारी दी कि पहली बार 20 फरवरी को भोपाल स्थित रेडक्रास परिसर में 24 घंटे लगातार रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

Post a comment

 
Top