भोपाल। राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने आज राजभवन में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में उच्च शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाने की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार से इस कार्य में वांछित सहयोग प्रदान करने की अपेक्षा की। बैठक में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल, मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ और उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी शामिल हुए। राज्यपाल श्री टंडन ने कहा कि भारतीय दर्शन सहित सभी क्षेत्रों का अद्भुत ज्ञान प्राचीन भाषाओं में समाहित है। इस ज्ञान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के स्वरूप में मध्यप्रदेश में अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को गौरवशाली स्वरूप देने की आवश्यकता है।

विशेषज्ञ समिति से मध्यप्रदेश में शैक्षणिक सुधार के प्रयासों का अध्ययन कराए केन्द्र -
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को समृद्ध बनाने के लिये केन्द्र से सातवें वित्त आयोग की बकाया राशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उन्होंने केन्द्र सरकार से आग्रह किया कि विशेषज्ञ समिति गठित कर मध्यप्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार के प्रयासों का अध्ययन कराया जाए ताकि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।

चरणबद्ध तरीके से अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय का विकास-
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ने मध्यप्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव को निर्देश दिये कि हिन्दी विश्वविद्यालय को 12-बी की मान्यता प्रदान करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करें। साथ ही, राज्य सरकार से समन्वय कर विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं की समय-सीमा में पूर्ति कराएं। उन्होंने प्रदेश को सातवें वित्त आयोग के अंतर्गत शिक्षा संबंधित लंबित भुगतान और सागर विश्वविद्यालय की लंबित राशि शीघ्र जारी करने का आश्वासन दिया। श्री पोखरियाल ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी हिन्दी विश्वविद्यालय को विकसित करने का कार्य चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री हरि रंजन राव, राज्यपाल के सचिव श्री मनोहर दुबे, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सचिव प्रो. रजनीश जैन सहित केन्द्र एवं राज्य सरकार के अधिकारी उपस्थित थे।

Post a comment

 
Top