भोपाल। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में 18 हजार युवाओं को ट्रेनिंग देकर रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। जिन 110 शहरों में मिशन संचालित है, वहाँ आश्रय-स्थल, हॉकर्स कॉर्नर्स और हाट बाजार बनाये जाएंगे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत भोपाल में आयोजित "आजीविका मेला'' में यह बात कही। उन्होंने कहा कि हर वार्ड में महिला स्व-सहायता समूह बनाएं। श्री सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की शुरूआत मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ जब केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री थे, तब हुई थी। भोपाल के साथ ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में आजीविका मेला लगाया गया है।

वेबसाइट लोकार्पित
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह और भारत सरकार के सचिव शहरी विकास श्री दुर्गाशंकर मिश्रा ने वेबसाइट plasticfreecity.org का लोकार्पण किया। इस मौके पर प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे भी उपस्थित थे। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने बताया कि आजीविका मेला में 704 स्व-सहायता समूहों को बैंक लिंकेज किया गया है। स्व-सहायता समूहों को एक करोड़ 4 लाख 90 हजार रुपये का रिवाल्विंग फण्ड उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने बताया कि 1926 हितग्राहियों को स्व-रोजगार के लिये 22 करोड़ 83 लाख 74 हजार रुपये का ऋण वितरण विभिन्न बैंकों द्वारा किया गया है। श्री सिंह ने बताया कि 3,198 शहरी पथ-विक्रेताओं को पहचान-कार्ड भी आज वितरित किये गए।

6 नम्बर स्टॉप में बनेगा 2 मंजिला हॉकर्स कॉर्नर
मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा कि भोपाल में 6 नम्बर स्टॉप के पास 2 मंजिला हॉकर्स कॉर्नर बनाया जाएगा। हॉकर्स कॉर्नर बनाने की माँग जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने की थी। श्री सिंह ने बताया कि शहरी महिलाओं को ई-रिक्शा दिये जा रहे हैं। इंदौर में ई-रिक्शा वितरित किये जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि अन्य नगर निगमों में भी महिलाओं को ई-रिक्शा वितरित किये जाएंगे। श्री सिंह ने कहा कि शहर की निराश्रित और गरीब महिलाओं को स्व-सहायता समूह से जोड़ें।

एक महिला सक्षम होती है, तो पूरा परिवार सक्षम होता है
जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा ने कहा कि एक महिला सक्षम होती है, तो पूरा परिवार सक्षम होता है। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूह के माध्यम से ऐसी सामग्री बनाएं, जिसकी माँग अपने शहर ही नहीं, बाहर भी हो। उन्होंने बताया कि शहरों को झुग्गीमुक्त और आवासयुक्त बनाया जाएगा। श्री शर्मा ने भदभदा के पास हाट बाजार बनाने का भी सुझाव दिया। नगर निगम भोपाल के नेता प्रतिपक्ष श्री मोहम्मद सगीर ने भी विचार व्यक्त किये। मंत्रीद्वय ने हितग्राहियों को हित-लाभ, प्रशिक्षण चयन, हितग्राही चयन, प्लेसमेंट सर्टिफिकेट और पथ-विक्रेता पहचान-पत्र वितरित किये। मंत्रीद्वय ने विभिन्न समूहों द्वारा लगाये गये उत्पादों के स्टॉल का भी अवलोकन किया। एडिशनल कमिश्नर नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री आशीष सक्सेना ने मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों की जानकारी दी। इस दौरान नगरपालिका निगम के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान, आयुक्त नगर निगम श्री विजय दत्ता एवं अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Post a comment

 
Top