राजगढ़। नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आज नवागत मेडीकल ऑफिसर राहुल कुमार कुलथिया (एमबीबीएस) ने विधायक प्रताप ग्रेवाल और भॅवरसिंह बारोड़ बारोड़ की मौजूदगी में पदभार ग्रहण किया। इस दौरान लोगों ने विधायक ग्रेवाल से अस्पताल में संसाधन उपलब्ध कराने की मांग की। साथ ही अस्पताल की पीछे नाले बनाने की मांग की। इस पर विधायक ग्रेवाल ने शीघ्र ही संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारीयों को मौके पर बुलवाकर समस्या का त्वरीत हल करने के लिए कहा। साथ ही अस्पताल में संसाधन उपलब्ध कराने और विकास कार्य के लिए जनभागीदारी और रोगी कल्याण समिति बनाने की बात भी कही। करीब आधे घंटे में 2 लाख से अधिक राषि एकत्रित हो गई।
गौरतलब है कि 25 हजार से अधिक की आबादी वाले राजगढ़ शहर में वर्षो से अस्पताल में चिकित्सक नहीं था। हालांकी दो वर्ष पूर्व महिला चिकित्सक की नियुक्ति भी हुई थी, लेकिन वह भी ज्यादा समय नहीं टीक सकी। इसके चलते  मरीजों को सरदारपुर, धार और इंदौर उपचार के लिए जाना पड़ता हैं।
विपक्ष में रहते हुए विधायक प्रताप ग्रेवाल ने चिकित्सक की नियुक्ति को लेकर आवाज उठाई थी। कांग्रेस की सरकार बनते ही विधायक श्री ग्रेवाल ने चिकित्सक की नियुक्ति हेतु अथक प्रयास किए। जिसके फलस्वरूप स्थानीय अस्पताल में मेडीकल ऑफिसर की नियुक्ति हो सकी। विधायक के सार्थक प्रयास पर नगर की जनता एवं जनप्रतिनिधियों ने उनका आभार जताया। इस दौरान विधायक ग्रेवाल ने अस्पताल का निरिक्षण किया। खासकर अस्पताल के पीछे बने नाला निर्माण को लेकर नगर परिषद व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियो को निर्देष दिए।

अस्पताल में समस्याओं का अंबार -
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के पीछे गंदगी फैली हुई। विधायक ग्रेवाल ने अस्पताल का निरीक्षण करते हुए नगर परिषद के सीएमओ सुरेंद्रसिंह पंवार, उपयंत्री विरेंद्र अलावा, पीडब्ल्यूडी एसडीओ विनोद मण्डलोई, सीबीएमओ शीला मुजाल्दा निर्देषित किया। अस्पताल में मरिजों की सुविधाओं एवं स्वच्छता का अभाव है। विभिन्न समस्याओं से विधायक ग्रेवाल ने कलेक्टर श्रीकांत बनोठ से मोबाईल पर चर्चा कर उन्हें भी अवगत करवाया। इस दौरान नवागत मेडीकल ऑफिसर डाॅ. कुलथिया ने अपने सुझावों से भी विधायक ग्रेवाल को अवगत करवाया।
आधे घंटे में एकत्रित हो गई 2 लाख से अधिक की राशि
अस्पताल में समस्याओं के मद्देनजर विधायक ने जनभागीदारी से भी कई समस्याओं का हल करने का सुझाव दिया। इस दौरान मौजूद जन प्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने आगे आकर महज आधे घंटे में 2 लाख रूपये देने की घोषणा कर दी। इसमें 51 हजार  रूपये भंवरसिंह बारोड़, 51 हजार रूपये संयुक्त रूप से पार्षद प्रतिनिधि महेश जायसवाल एवं नपं. उपाध्यक्ष अजय जायसवाल, 5 हजार रूपये पत्रकार दीपक जैन, 5 हजार रूपये निलेश सोनी, 11 हजार रूपये अशोक भंडारी, 11 हजार रूपये पार्षद धीरज बोराणा, 11 हजार रूपये ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, 2100 रूपये सुनील कोटवाल अमोदिया, 5100 रूपये नवागत डाॅक्टर के पिता गणपत कुलथिया, 2100 रूपये विरेन्द्र वैष्णव, 1100 रूपये तारावती मित्र मंडल विक्की चैहान, 21 हजार रूपये राज ऋषभ ग्रुप राजगढ़, 2100 रूपये अमजद खान, 5100 रूपये बाबुलाल चैधरी धुलेट, 11 हजार रूपये शिवांग इण्डेन गैस एजेंसी राजगढ़, 1100 रूपये सुभाष चत्तर, 11 हजार रूपये सचिन सराफ, 5100 रूपये प्रकाश कोठारी लाबरीया वाले, 5100 रूपये आशीष जैन एवं 1 हजार रूपये दिनेश चत्तर ने देने की घोषणा की। यह राशि अस्पताल के विकास हेतु एकत्रित की गई है।
राजगढ़ को लौटाया जाएगा उसका पुराना वैभव- विधायक ग्रेवाल
नवागत डाॅक्टर के पदभार ग्रहण करने के बाद विधायक प्रताप ग्रेवाल ने पत्रकारो से चर्चा करते हुए कहा की जब प्रदेश में भाजपा की सरकार थी तब अस्पताल में स्थाई डाॅक्टर की नियुक्ती हेतु कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ कई आंदोलन, ज्ञापन, धरना तथा अर्धनग्न प्रदर्शन भी किया। लेकिन भाजपा सरकार ने नगरवासियों की इस बड़ी समस्या की और कोई ध्यान नही दिया। लेकिन जैसे ही प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी वैसे ही राजगढ़ नगर सहीत आसपास के क्षेत्र के हजारों लोगो की इस बड़ी समस्या को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट को अवगत करवाया। जिसके बाद प्रदेश के 546 डाॅक्टरों की रैंक में 57 वीं रैंक वाले डाॅ. राहुल कुलथिया को स्थाई रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए नियुक्त किया गया। अब राजगढ़ सहीत आसपास के लोगो को राजगढ़ में ही तुरंत उपचार मिल सकेगा। अब राजगढ़ को पुनः उसका पुराना वैभव लौटाया जाएगा। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता रमेशचंद्र शर्मा, अशोक भंडारी, नप अध्यक्ष भंवरसिह बारोड़ आदि मौजूद थे। आभार नगर कांग्रेस महामंत्री राजेश यादव ने माना। 

Post a comment

 
Top