राजगढ़। नगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उत्थान में सहयोग देने वाले लोगों का सम्मान समारोह राजगढ़ में स्थित कृषि उपज मण्डी परिसर में आयोजित किया गया। इस समारोह के प्रारम्भ में क्षेत्रीय विधायक प्रताप ग्रेवाल, कलेक्टर श्रीकांत बनोठ और पुलिस अधिक्षक आदित्यप्रताप सिंह  ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर समारोह का विधिवत् शुभारम्भ किया।
मानव सेवा ही सबसे बड़ा दान - विधायक ग्रेवाल
अतिथियों द्वारा इस समारोह में कुल 120 दानदाताओं को सम्मानित किया गया। इन दानदाताओं द्वारा अस्पताल के उत्थान के लिए दान राशि की घोषणा की गई। अब तक 13 लाख रूपये से अधिक की राशि एकत्रित की जा चुकी हैं। समारोह को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्री ग्रेवाल ने कहा कि मानव सेवा से बडा कोई दुसरा दान नहीं हैं। यह एक पुण्य का काम है। राजगढ़ अस्पताल के उत्थान के लिए जिस प्रकार लोगों ने उत्साहपूर्वक सहयोग किया है, वह अनुकरणीय हैं। हमारा लक्ष्य 25 लाख रूपये की राशि एकत्रित करने का है, तांकी इस अस्पताल में मरीजों को आवश्यकता पड़ने पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सके।
योजनाबद्ध तरिके से होगा अस्पताल का विकास - कलेक्टर बनोठ
समारोह का संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री बनोठ ने कहा कि हॉस्पिटल को कैसे अच्छा बनाया जा सके। इसके लिए हम योजनाबद्ध तरिके से कार्य करेंगे तो यह काम और आसान हो जाऐंगा। सरकार द्वारा लोगों को शिक्षा और स्वास्थ्य की सुविधाएं मुहैया करा दी जाती है, तो सब सुविधाएं मुहैया उपलब्ध हो जाने के समान है। जिले हम स्वास्थ्य सेवा पर विषेष जोर दे रहे हैं। साथ ही लोगों को स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया जा रहा हैं ताकि वे समय-समय पर अपने स्वास्थ्य संबंधी जांचे कराते रहे। जागरूकता के अभाव में गांवों में भी अब डायबिटिज के मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं। इसके लिए हम चरणबद्ध अभियान चलाने का प्रयास करेंगे, ताकि इन बिमारियों पर नियंत्रण हो सके। प्राथमिक स्वास्थ्य के उत्थान के लिए जनभागीदारी एकत्रित करना बेहतर प्रयास हैं। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के उत्थान के लिए प्राप्त राशि का आवेदन पत्र प्राप्त होगा वैसे ही जनभागीदारी योजना से राशि प्रदान कर दी जावेंगी। साथ ही अस्पताल में लगने वाले उपकरण भी जल्द ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे।
पुलिस विभाग भी देगा सहयोग राशि - एसीपी सिंह 
 पुलिस अधीक्षक श्री सिंह ने जनसहयोग राशि एकत्रित करने की पहल की सराहना की और पुलिस विभाग की और से 11 हजार रूपये राशि प्रदान करने की घोषणा की। कलेक्टर श्री बनोठ नें इसके पूर्व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण भी किया और खण्ड चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए।
कार्यक्रम में माताजी मन्दिर के ज्योतषाचार्य श्री पुरुषोत्तम भारद्वाज, नगर परिषद अध्यक्ष भंवरसिंह बारोड, उपाध्यक्ष अजय जायसवाल, पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रमेशचंद्र शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा, सुजानमल सेठ, मनीष चॉइस, सीबीएमो डॉ. शीला मुजाल्दा, मेडकल आफिसर एमएल जैन, डॉ. राहुल कुलथिया, पार्षद, धीरज बोराना, पार्षद प्रदीप रायली, महेश जायसवाल, अमजद खान, राजेश यादव आदि मौजूद थे। कार्यक्रम में स्वागत भाषण नगर परिषद सीएमओ सुरेंद्रसिंह पंवार ने दिया एवं कार्यक्रम का संचालन पत्रकारज दीपक जैन ने किया। 

Post a comment

 
Top