धार। धार जिला पत्रकार संघ द्वारा इस वर्ष भी शब्द समागम 2019 रूपी भव्य कार्यक्रम 1 दिसम्बर रविवार को आयोजित किया जा रहा हैं। पिछले वर्षो की तर्ज पर आयोजित इस अनुठे और गरिमामय शब्द समागम में देश-प्रदेश की ख्यात हस्तियों के साथ आदिवासी अंचल के धार, झाबुआ, अलिराजपुर, बडवानी, खरगोन सहित जिलेभर के पत्रकार हिस्सा लेंगे। उक्त जानकारी देते हुए धार जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष पं. छोटू शास्त्री ने बताया कि शब्द समागम 2019 के मुख्य अतिथि लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा होंगे। देष के नम्बर 1 चैनल आजतक दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार सईद अंसारी कार्यक्रम का खास आकर्षण रहेगे। कार्यक्र्रम की गरिमा बढाने के लिए गरिमामय विशिष्ट अतिथि के रूप में वन मंत्री उमंग सिंघार , नर्मदा घाटी विकास, पर्यटन विभाग मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल, सांसद छतरसिंह दरबार, झाबुआ-रतलाम सांसद जी.एस. डामोर, सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल उपस्थित रहकर अपने विचारों को व्याख्यान के रूप मे प्रस्तुत करेगे। वहीं पुरे देष में सायबर जागरूकता के लिए कार्य कर रहे अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक इंदौर जोन डाॅ. वरूण कपूर भी विषेष रूप से कार्यक्रम को गरिमा प्रदान करने शामिल हो रहे है। आयोजन लब्ध प्रतिष्ठित पत्रकार स्व. राजेन्द्र माथुर, स्व. कृष्णलाल शर्मा व स्व. अरविंद काशिव को समर्पित है। 1 दिसम्बर रविवार को प्रातः 11 बजे महाराजा भोज पीजी काॅलेज धार के ऑडिटोरियम में आयोजित शब्द समागम में प्रतिष्ठित धार की धड़कन स्मारिका का विमोचन भी होगा। इस अवसर पर जिलेभर के 800 पत्रकारों को पांच-पांच लाख की बीमा पालिसी का वितरण होगा।

आज तक के एक्जीक्युटिव एडिटर वरिष्ठ पत्रकार सईद अंसारी होगें शामिल - 
देश के नम्बर 1 चैनल आज तक के एक्जीक्युटिव एडिटर, वरिष्ठ पत्रकार सईद अंसारी दिल्ली से खास तौर पर जिला पत्रकार संघ के बुलावे पर आदिवासी अंचल धार, झाबुआ, अलिराजपुर, बडवानी, खरगोन के पत्रकारो से न सिर्फ रूबरू होगें बल्कि बीते कई वर्षाे से पत्रकार और पत्रकारिता के समक्ष पैदा हो रही चुनौतियों पर भी अंचल के पत्रकारो को मार्गदर्शित करेंगे। सईद अंसारी की ख्याति देश और विदेश में है। ऐसे में उनके आगमन से आदिवासी अंचल के पत्रकारों मे हर्ष है। सईद अंसारी ‘‘ मीडिया की भूमिका एवं चुनौतियां’’ विषय पर अपना व्याख्यान देगे।

सायबर जागरूकता में लिम्का बुक वर्ल्ड रिकार्डधारी एडीजी डाॅ वरूण कपूर का भी होगा व्याख्यान -
सायबर जागरूकता को देश भर मे जन आंदोलन और जन जागरूकता के लिए सक्रिय भूमिका निभा रहे इंदौर जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डाॅ वरूण कपूर धार जिला पत्रकार संघ के इस अति विशिष्ट समागम का हिस्सा रहेगे। गौरतलब है कि सायबर जागरूकता में डाॅ वरूण कपूर लिम्का बुक वल्र्ड रिकार्डधारी होकर देश भर में कई सेमिनार और व्याख्यान का रिकार्ड भी उनके नाम है। बढते सायबर अपराध और उनसे बचने की चुनौतियों को लेकर उन्होंने देश-प्रदेश के कई बडे शहरांे, आईआईटी, आईआईएम जैसे विश्वस्तरीय संस्थानों से लेकर ग्रामीण अंचल तक आप ने सायबर जागरूकता लाने मे बडा योगदान दिया है। डाॅ कपूर ‘‘समाज में सोशल मीडिया की भूमिका एवं कुप्रभाव’’ पर अपना प्रेरक उद्बोधन देंगे।

अतिथियों के होंगे विचारोत्तेजक उद्बोधन -
शब्द समागम 2019 में इस वर्ष पत्रकारिता जगत के संदर्भ में विचारोत्तेजक उद्बोधन भी होंगे। लोक निर्माण मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ‘‘ग्रामीण पत्रकार भारतीय लोकतंत्र का सच्चा पहरेदार हैं’’। वन मंत्री उमंग सिंघार ‘‘पत्रकारिता का बदलता स्वरूप और राजनीति’’। पर्यावरण मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल ‘‘विश्वसनीय पत्रकारिता समाज के लिए क्यों आवश्यक है’’ व प्रसिद्ध पत्रकार सईद अंसारी ‘‘ मीडिया की भूमिका एवं चुनौतियां’’ विषयों पर अपना उद्बोधन देंगे। वहीं पुरे देश में सायबर जागरूकता के लिए कार्य कर रहे एडीजी इंदौर जोन डाॅ. वरूण कपूर भी ‘‘समाज में सोशल मीडिया की भूमिका एवं कुप्रभाव’’ पर अपना प्रेरक उद्बोधन देंगे। इसी प्रकार सांसद छतरसिंह दरबार ‘‘पत्रकारिता समाज के लिए महत्वपूर्ण है’’ और झाबुआ-रतलाम लोकसभा क्षेत्र के सांसद जी.एस. डामोर ‘‘स्वतंत्रता आंदोलन की सफलता में मीडिया का योगदान’’ पर अपना उद्बोधन देंगे।

Post a comment

 
Top