सुमित राठौड़, झाबुआ। प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों का दल लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी से पेटलावद विकास खण्ड के ग्राम पंचायत झकनावदा में सात दिवसीय भ्रमण पर पहुॅचा। जहाॅ प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्र की भौगोलिक व मुलभुत जानकारी लेने के साथ-साथ यहाॅ रहन-सहन को देखा साथ ही झकनावदा नगर का भ्रमण कर विद्यालय,आंगनवाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र,महिला स्व.सहायता समुह से चर्चा कर जानकारी प्राप्त की। प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों का दल झकनावदा ग्राम पंचायत ठहरा था। यहाॅ सात दिनो तक यह दल रूक कर जानकारीया की। वही ग्राम पंचायत सचिव भीमसिंह कटारा व स्टाप द्वारा अधिकारियों के ठहरने की व्यवस्था की।

समूह से की चर्चा
झकनावदा में संचालित हो रहे महिला स्वयं सहायता समूह से मुलाकात कर उनसे चर्चा की। बाद शासकीय उत्कृष्ट बालक प्राथमिक विद्यालय पहुॅच कर वहाॅ शैक्षणिक गतिविधियों को देख कर आईएएस अधिकारीयों ने स्कुल का भ्रमण कर वहाॅ की दिवाल पर बने पेंटीग, शिक्षा के क्षैत्र में क्रिड़ा के क्षैत्र व अन्य गतिविधीयों को देख कर प्रसंशा  की। व स्कुल के शिक्षक हेमेंन्द्र जोशी  से चर्चा में कहाॅ की यदि आप जैसे हर  शिक्षक  इस प्रकार छात्रो को किताबी ज्ञान के साथ साथ  शिक्षा के साथ सोशल   एक्टीविटी व संगीत,कम्प्युटर ज्ञान देवे तो प्रायवेट स्कुल से अच्छी शिक्षा शासकिय स्कुलो में भी आसानी से प्राप्त हो सकती है।  प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी भरत सोनी ने बताया की शासकिय उत्कृष्ट कन्या.विद्यालय झकनावदा पहुॅच कर छात्राओं से चर्चा की गई तो छात्राओं ने बताया की हमें दुध नही मिलता है इस पर श्री सोनी ने बताया की पोषक आहार दुध स्वास्थ्य सुधार में महत्व पुर्ण है। इस पर बालिकाओं को दुध तो समय पर मिलना ही चाहीये। साथ ही स्कुल के बाहर गंदगी भी पसरी है गंदगी को खत्म करवाने की बात कही। साथ ही बताया की गंदगी से मच्छर उत्पन्न होते है व मच्छरो से मलेरीया,डेंगू,टाईफाईट जैसी घातक बिमारीया उत्पन्न होती है।
अस्पताल का किया दौरा
झकनावदा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुॅच कर स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में बीएलओं चिकित्सक डाॅ. एमएल चौपड़ा से चर्चा की साथ ही अस्पताल में उपचार करवाने आए हुए मरीजों से भी दल के सदस्यों ने चर्चा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। भ्रमण पर आये अधिकारी आईपीएस भारत सोनी, आईएएस अन्या दास, आईएएस दिपक दुबे, आईएएस जय किशन ,आईएफएस मुहम्मद अबदुल जलील, आईएफएस रंगाश्री ने बताया की हमारा मुख्य उदेश्य है कि हम सात दिवसीय गाॅव के भ्रमण पर आये है व हमें झाबुआ जिला भ्रमण हेतु इस लिए दिया गया की यह झाबुआ जिला 80 प्रतिशत आदिवासी अंचल है व साथ ही गुजरात से लगा हुवा है व यहाॅ के कई ग्रामीण अधिकांश पलायन पर रहते है। व साथ ही हमने यहाॅ स्वास्थ्य,शिक्षा व्यवस्था,विधवा पेंशन,माॅडल स्कुल,छात्रो की शिक्षा के प्रति रूचि,गाॅव में गंदगी,ग्राम पंचायत व्यवस्था को देखा। व यह देखने के बाद हम जब वापस यहाॅ से जायेगे तो झाबुआ कलेक्टर प्रबल सिपाहा से मिलकर हमारे द्वारा देखा गया उक्त अनुभव पर उनसे चर्चा करेगे।

छात्रों ने बनाई रांगोली
स्कुली छात्रो ने आईएएस अधिकारियों की उपस्थिती में ग्राम पंचायत भवन पर भोगोलिक व सामाजिक स्थिती के नक्शे  के रूप में रांगोली बनाई गई। जिसमें बच्चो ने झकनावदा के प्रमुख मार्गो, अस्पताल, स्कुल, पंचायत, आंगनवाड़ी, जंगल, नदी, कृषि, वृक्ष आदि का विवरण किया गया। इस पर रांगोली बनाने  वाले बच्चो की अधिकारियों ने प्रशंसा की। साथ ही अधिकारियों ने छात्रो से चर्चा की व उनसे जाना की आप पढ़ लिख कर भविष्य में क्या बनना चाहोगे। तो बच्चो ने अपना अपना जवाब दिया जिस पर अधिकारियों ने कहाॅ की आपके सपने साकार तभी होगे जब आप पुरी मेहनत व लगन से पढेगे व अपने लक्ष्य को पाने के लिये आपको अपने शिक्षको द्वारा दिये गये संस्कारो को अपने जीवन में उतारना पढ़ेगा। स्थानिय शासकीय हाई स्कुल प्रांगण से नगर में स्वच्छता अभियान के तहत स्कुली छात्र-छात्राओं की रैली निकाली गई रैली में नन्हे बच्चे ने महात्मा गांधी की वेषभुषा में ग्रामीणों को स्वच्छ नगर रखने का संदेश दिया। जिसमें समस्त अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । साथ ही नगर में गली मोहल्लो में पसरी गंदगी को स्वयं ग्रामीणों एवं अधिकारीयों ने अपने हाथ से एकत्रीत कर थैलो में डाले। साथ ही ग्राम पंचायत का कचरा वाहन रैली के पिछे-पीछे  चलता नजर आया। जिसके बाद रैली राजगढ़ रोड़ स्थित कन्या शाला के पास पहुॅची जहाॅ समस्त अधिकारीयों,कर्मचारीयों ने हाथ में बागरा लिए स्कुल प्रांगण से बस स्टेण्ड व अस्पताल मैदान में कचरा निकाल कर स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही प्रशिक्षुओं ने समस्त दुकानदारो को कचरा डस्ट बीन में डालने की सलाह दी।

प्रशिक्षु आईएएस का किया सम्मान -
नगर बस स्टेण्ड के समीप छात्रावास मैदान में नगर के समाजसेवीयों ने स्वच्छता अभियान के समापन में आईपीएस भारत सोनी, आईएएस अन्या दास,आईएएस दिपक दुबे, आईएएस जय किशन, आईएफएस मुहम्मद अब्दुल जलील, आईएफएस रंगाश्री टीके का नगर के समाजसेवीयो, जैन समाज, ग्राम पंचायत झकनावदा, राठौड़ समाज, पत्रकार संघ झकनावदा, द्वारा पुष्पमाला पहनाकर एवं साफा बांधकर सम्मान किया गया। आयोजन का संचालन हेमेन्द्र जोशी ने किया, आभार स्कुल प्राचार्य रमेंश चौरसीया ने माना।

Post a comment

 
Top