पेटलावद। प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी राठौर समाज द्वारा भाद्र माह की शुक्ल पक्ष की डोल ग्यारस का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।  क्षेत्र के सभी मंदिरों पर सुबह से ही भगवान का आकर्षक श्रंगार करते हुए, मनमोहक स्वरूप सजाया गया। श्री लक्षमीनारायण मंदिर पर राठौर समाज की ओर से भगवान के मंदिर के शिखर पर ध्वजा चढ़ाकर भगवान की आरती उतारी गई । राठौर समाज व पंडित कृष्णकांत शुक्ला, आशुतोष शुक्ला के द्वारा श्री लक्ष्मीनारायण भगवान की आकर्षक झांकी को पूरे नगर घुमाया गया।
राठौड़ समाज द्वारा पारम्परिक व आकर्षक वेषभूषा धारण कर बग्गी, ढोल, डीजे ओर धमाकों सहित आकर्षक जुलूस को नगर के विभिन्न मार्गों से भगवान श्री लक्ष्मीनारायण जी की शोभायात्रा को नगर भ्रमण कराया गया।
इसी के साथ अंबिका चौक स्थित राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी विट्ठल दास बैरागी और दुर्गेश बैरागी , श्री राम मंदिर के पुजारी पुरुषोत्तम सामवेदी, निलेश सामवेदी , सुभाष मार्ग स्थित राधा कृष्ण मंदिर के पुजारी बसंती लाल जोशी व रितेश जोशी तथा राम मोहल्ला स्थित राम मंदिर के पुजारी अशोक जोशी व पीयूष जोशी के द्वारा भगवान की आकर्षक मूर्तियों को सजा कर ढोल धमाकों डीजे के साथ नगर के विभिन्न मार्गो से होकर भगवान की शोभायात्रा निकाली। वही राममोहल्ला स्थित श्री राम जी मन्दिर की झांकी पर गो रक्षा का संदेश देते हुए बोर्ड लोगो मे विशेष आकर्षण का केंद्र रहे।
रियासत कालीन परम्परा का निर्वाहन किया -
 शोभा यात्रा रियासत कालीन परंपरा अनुसार अनुविभागीय अधिकारी के कार्यालय पहुंची जहां पर एसडीएम एमएल मालवीय, नायब तहसीलदार जितेन्द्र अलावा, नायब तहसीलदार भूपेंद्र भिंडे व पटवारी दुलेसिंह सिंगार सहित राजस्व कर्मचारियों के द्वारा भगवान की पूजा पाठ कर आरती कर प्रसादी वितरण किया गया। शोभा यात्रा का नगर के विभिन्न मार्गो से गुजरने पर पुष्प वर्षा के साथ स्वागत किया गया। वहीं नगर के पुराना बस स्टैंड पर शोभायात्रा का नगर परिषद , ब्लॉक कांग्रेस कमेटी और विभिन्न संगठनों के द्वारा स्वागत किया गया। शोभा यात्रा अंत में राम मोहल्ला स्थित भगवान श्री राम जी के मंदिर पर पहुंची जहां पर सभी मंदिरों की ओर से आई हुई शोभायात्रा व भगवान की 101 दीपक से आरती उतारी गई और प्रसादी का वितरण किया गया।
इस शोभायात्रा को लेकर महिला और बच्चों में खासा उत्साह दिखा। वहीं ग्रामीण अंचल से आए हुए ग्रामीणों के द्वारा भगवान के झूलों पर प्रतिवर्ष अनुसार नए भुट्टे व ककड़ी को भगवान के श्री चरणों में अर्पित कर आशीर्वाद प्राप्त किया। दोपहर 1:00 बजे से प्रारंभ हुई इन शोभा यात्राओं में स्थानीय पुलिस की ओर से अनुविभागीय अधिकारी  बबीता बामनिया तथा  थाना प्रभारी दिनेश शर्मा के नेतृत्व में पूरा पुलिस विभाग व प्रशासन पूर्ण रूप से मुस्तैद रहा।

Post a Comment

 
Top