सरदारपुर। प्रदेश सरकार की महत्ती योजना "आपकी सरकार आपके द्वार" के तहत जिला कार्यक्रम का आयोजन आज ग्राम रिंगनोद में किया गया। आयोजन के तहत रिंगनोद की शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शिविर लगाकर लोगो की समस्याओं को सुना गया। रिंगनोद के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित जिला स्तरीय आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम मे विधायक प्रताप ग्रेवाल, कलेक्टर श्रीकांत बनोठ, जिला पुलिस अधिक्षक आदित्य प्रताप सिंह, जिला पंचायत सीईओ संतोष वर्मा, डिएफओ एसके सागर, एसडीएम महेश बड़ोले, जनपद सीईओ पंकज डंडोतिया, ग्राम पंचायत सरपंच सीमा कानालाल निनामा, जिला पंचायत सदस्य रामकन्या दिलीप वसुनिया व रामचन्द्र पटेल आदि अधिकारी व जनप्रतिनिधि मंचासीन थे। इसी दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओ के हितग्राहियों को लाभ वितरण भी किया गया। इसके पूर्व जिले के अधिकारियो ने ग्राम कंजरोटा में भ्रमण कर लोगो की समस्याएं भी जानी।
कंजरोटा में किया भ्रमण -
आयोजन के पहले जिला कलेक्टर श्रीकांत बनोठ सहित जिले के समस्त अधिकारी एक बस में सवार होकर कंजरोटा पहुँचे। जहाँ कलेक्टर सहित जिले के अधिकारियो ने ग्राम पंचायत भवन, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाड़ी, स्कुल, मध्यान्ह भोजन आदि का निरीक्षण कर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। वही कलेक्टर सहित जिले के समस्त अधिकारियों ने ग्राम कंजरोटा में भ्रमण भी किया। ग्रामीण चौपाल में ग्रामीणों ने समस्याओ से अवगत करवाया। इस दौरान शिक्षक ओकारलाल डामर कुछ समस्या लेकर पंहुचा। जब कलेक्टर को पता चला कि वह शिक्षक है और स्कूल में पढ़ाने नहीं पंहुचा तो मोके पर उसे बुलाकर अधिकारियों को शिक्षक को सेवा से पृथक करने की कार्यवाही के आदेश दिए। जिसके बाद कलेक्टर सहित समस्त अधिकारी कंजरोटा की प्राथमिक विद्यालय में पहुँचे और स्कूल के छात्रों रू-ब-रु चर्चा की। कलेक्टर ने विद्यार्थियों से यह भी जाना की वह भविष्य में पढ़लिखकर क्या बनना चाहते हैं। इस पर किसी छात्र ने शिक्षक तो किसी ने डॉक्टर बनने की बात कही। वही स्कुल के एक जर्जर भवन को भी कलेक्टर ने तत्काल तोड़कर समतलीकरण करने के निर्देश दिए। जिसके बाद जर्जर स्कूल भवन को तोड़ने का कार्य प्रारंभ हुआ। वही कलेक्टर के समक्ष ग्रामीणों ने कई समस्याएं रखी जिस पर कलेक्टर ने सम्बंधित विभाग के अधिकारियो को मौके पर भेजकर समस्या को दुरस्त करने के निर्देश दिए। वही ग्रामीणों ने कलेक्टर के समक्ष पशु चिकित्सक के गांव में ना आने की शिकायत की जिस पर कलेक्टर ने पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी डॉ. अशोक मालवीय को शोकाज नोटिस देने के निर्देश दिए।
रिंगनोद के डॉक्टर की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश -
कलेक्टर सहीत समस्त अधिकारी बस में सवार होकर कंजरोटा से सीधे रिंगनोद के स्वास्थ्य केंद्र पहुँचर व्यवस्थाओं का अवलोकन  किया। इस दौरान स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर वरुणसिंह चंदेल के ड्यूटी पर ना आने की मिलने पर कलेक्टर बनोठ ने डॉ. वरूण सिंह को अंतीम चेतवानी देते हुए दो वेतन वृद्धी रोकने कि कार्रवाई करने के निर्देश मौके पर मौजुद अधिकारीयों को दिए। जिसके बाद कलेक्टर ने बालक छात्रावास एवं बालिका छात्रवास का निरीक्षण किया। बालक छात्रवास में बच्चो से कलेक्टर ने चर्चा भी की। वही बालिका छात्रवास में कलेक्टर श्रीकांत बनोठ, जिला पुलिस अधिक्षक आदित्य प्रतापसिंह सहित अधिकारियो ने पौधा रोपण किया।
वचन की पक्की है सरकार - 
रिंगनोद में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए विधायक प्रताप ग्रेवाल ने कहां की मुख्यमंत्रीजी की सोंच है कि प्रदेश का विकास हो। इस हेतु उन्होंने अपनी राजनीति के 40 वर्षो से अनुभव के साथ कई योजनाएं बनाई है। उसी के तहत आपकी सरकार आपके द्वार योजना अंतर्गत सरकार स्वयं समस्याएं सुनने के लिए पहुंची है। विधायक ने कहा की हमारी सरकार मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेत्रत्व में प्रदेश की तकदीर और तस्वीर दोनो बदलना चाहती है। 15 वर्ष की भाजपा सरकार के कारण प्रदेश की हालत खस्ता हो गई थी। अगर किसानों की कर्जमाफी की घोषणा नही करते तों किसानों की मृत्यू दर में और अधिक वृद्धी हो जाती। सरकार ने 20 लाख किसानों का कर्जा माफ किया है। जिनका नही हुआ वे लोग धैर्य रखे उनका भी कर्ज माफ होगा। क्योंकी हमारी सरकार वचन की पक्की सरकार है।
वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने सरकार की महत्ती योजना आपकी सरकार आपके द्वार के बारे में उपस्थित लोगो को संपूर्ण जानकारी देते हुए कहां की आप लोगो की जितनी भी समस्याएं प्राप्त हुई है उनका जल्द से जल्द निराकरण किया जाएगा।
100 में से 74 आवेदन पत्रों का निराकरण -
ग्राम रिंगनोद में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। क्षेत्रीय विधायक प्रताप ग्रेवाल ने माॅं सरस्वती का पूजन कर विधिवत् इस शिविर का शुभारम्भ किया। शीविर में 100 आवेदन पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से विभिन्न विभागों द्वारा 74 आवेदन पत्रों का शिविर स्थल पर ही तत्काल निराकरण किया गया। शेष 26 आवेदन पत्रों का समय सीमा में निराकरण करने के कलेक्टर श्री बनोठ ने निर्देश दिए। इस षिविर में राजस्व विभाग के 55, उद्यानिकी विभाग के 2, खाद्य आपूर्ति विभाग के 1, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 8, शिक्षा विभाग के 4, विद्युत विभाग का 1, स्वास्थ्य विभाग का 1, पशु चिकित्सा विभाग के 2  आवेदन पत्रों का निराकरण किया गया। शिविर में विधायक प्रताप ग्रेवाल ने 3 करोड़ 66 लाख 5 हजार 650 रूपये की राशि के स्वीकृति पत्र हितग्राहियों को वितरित किए। शिविर में जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र द्वारा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 10 हितग्राहियों को विभिन्न व्यवसायों के लिए 72 लाख रूपये, जिला पंचायत द्वारा 10 हितग्राहियों को 64 लाख रूपये, मत्स्य पालन विभाग द्वारा 2 समितियों को 20 हजार रूपये, खादी ग्रामोद्योग द्वारा 4 हितग्राहियों को 24 लाख रूपये के स्वीकृति पत्र, लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 5 हितग्राहियों को 6 लाख रूपये, कृषि विभाग द्वारा 3650 रूपये की लागत के 10 किसानों को डोरे मुख्य अतिथि श्री ग्रेवाल द्वारा वितरित किए गए। कलेक्टर श्री बनोठ ने कु. फरीन खान को 5 हजार रूपये, रमेश पिता भगाजी को 10 हजार रूपये के चेक रेडक्रास सोसायटी से प्रदाय किए।  वही विधायक ग्रेवाल तथा कलेक्टर बनोठ ने 35 छात्र-छात्राओं को निःशुल्क सायकिल वितरण की। वही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 15 हितग्राहियों को चुल्हा, गैस एवं रेग्यूलेटर वितरित किए।

Post a Comment

 
Top