धार। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मालवा प्रांत का प्रथम वर्ष विद्यार्थीओं के वर्ग का प्रकट एवं समापन समारोह कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें मंच पर वर्गाधिकारी स्वप्निल परख्या, जिला संघचालक गोपाल सोनी एवं कार्यक्रम के मुख्यअतिथि डाक्टर सुमित सिसोदिया और कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बलिराम पटेल उपस्थित थें।  पटेल ने कहा संघ पिछले 93 वर्षो से व्यक्ति निर्माण के कार्य में लगा  है। डॉ हेडगेवार ने देश को शक्तिशाली एवं स्वाभिमानी बनाने के लिए संघ की स्थापना की। डॉ हेडगेवार ने हिन्दू समाज के सोये स्वाभिमान को जगाने का कार्य किया। डॉ हेडगेवार द्वारा 1925 में बोया गया बिज आज वट वृक्ष बनकर खड़ा है। लोगो ने संघ की शुरुआती दिनों में डॉ साहब का मजाक भी उड़ाया। परन्तु डॉ साहब ने इनसब की परवाह किये बिना संघ कार्य मे लगे रहे। एक समय वह भी आया जब संघ बढ़ता गया, जो लोग संघ का मजाक उड़ाते थे वह लोग संघ का विरोध करने लगे , फिर भी संघ नही रूका आगे बढ़ता रहा। संघ पर गांधीजी की हत्या का निराधार आरोप भी लगाया। संघ का दमन करना चाहा ।
आज संघ कई लोगो की आशा का केंद्र बना है तो कई लोगो की आँखों की किरकिरी भी बना है। बालासाब देवरस जी संघ के तृतीय सरसंघचालक ने कहाँ की संघ क्या है उसको देखना है तो शाखा आइये इसी शाखा से निकल कर स्वयंसेवकों ने समाज जीवन मे कई बड़े बड़े कार्य किये। कई लोगो ने यह भी कहा कि देश की स्वतंत्रता में संघ का क्या योगदान रहा। डॉ हेडगेवार बाल्य काल से ही देशभक्त थे । जम्मूकश्मीर के भारत में विलय में भी संघ की विशेष भूमिका रही। कार्यक्रम का शुभारम्भ ठीक सायं 6 बजे अतिथि आगमन से हुआ , अतिथि आगमन के पश्चात स्वागत प्रणाम , प्रार्थना और स्वयंसेवकों ने ध्वज की मानवंदना की उसके पश्चात शारीरिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया जिसमें समता, पदविन्यास, दण्ड, पिरामिड, निःयुध्द ,सूर्यनमस्कार, आसन  और व्ययामयोग का स्वयंसेवकों ने प्रदर्शन किया और सामूहिक गीत हुआ ।
कार्यक्रमों के प्रदर्शन के पश्चात वर्ग कार्यवाह परमानंद पाटील ने मंचस्थ अतिथियों का परिचय करवाया और वर्ग का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और हरीराम कपास्या ने सभी का आभार माना । मुख्य अतिथि डाँक्टर सुमित सिसोदिया ने कहा संघ देश के लिये काम कर रहा है उससे वह प्रभावित है इसलिए संघ के आमंत्रण पर कार्यक्रम में उपस्थित हुवे , आयोजको का बुलाने के लिये आभार व्यक्त किया  ओर कहा कि संघ देश भर में सेवा कार्य करता है। मेने यह केवल साहित्य में पढ़ा था और आज मुझे यहाँ आने का अवसर मिला और मैने संघ को परोक्ष रूप से आज देखा और मुझे भी संघ के माध्यम से सेवा कार्य करने का अवसर मिले ऐसा मै संघ से अपेक्षा करता हूँ । कार्यक्रम में प्रांतीय अधिकारी श्री रामगोपाल जी वर्मा, श्री प्रमोद जी झा, विभाग कार्यवाह भूपेंद्र जी कसेरा, ललित जी कोठारी, विभाग प्रचारक निखलेश जी माहेश्वरी उपस्थित थे।

Post a Comment

 
Top