धार। लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए नियुक्त जिला स्तरीय एवं सरदारपुर विधानसभा स्तरीय नोडल अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों की बैठक शनिवार को जनपद पंचायत सरदारपुर सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री एस.के. सागर, सहायक रिटर्निंग आॅफिसर सरदारपुर श्री प्रताप सिंह चैहान, तहसीलदार श्री पनिका, जिला स्तरीय तथा तहसील स्तरीय नोडल अधिकारी, सेक्टर आॅफिसर, एस.एस.टी., एफ.एस.टी. व अन्य टीमों के सदस्यगण उपस्थित थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने नोडल अधिकारियों के कार्यो की प्रगति की सघन समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि वे निर्वाचन कार्य समय पर पूर्ण करे। श्री सिंह ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाएं जा रहे स्वीप गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा की और स्वीप गतिविधियां और अधिक बढ़ाई जाने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने ई.व्ही.एम./व्ही.व्ही. पेट के प्रदर्शन कार्य की प्रगति की जानकारी ली और इन मशीनों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्य की प्रगति की समीक्षा की और स्पष्ट निर्देश दिए है कि वे मतदान दलों को मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण दे, ताकि उन्हें चुनाव के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होने सेक्टर अधिकारियों से  क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्रों के अवलोकन की स्थिति की समीक्षा की और उन्हें निर्देश दिए है कि वे अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का तत्काल निरीक्षण करे और निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। सभी सेक्टर अधिकारी मतदान केन्द्रों पर ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट मशीन का व्यापक प्रदर्शन करे, ताकि मतदाता इन मशीनांें के माध्यम से आसानी से मतदान कर सके।
उन्होने निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए मतदाताओं की पहचान के लिए निर्धारित किए गए दस्तावेजों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जिन मतदाताओं के ईपिक कार्ड नही है, उनके लिए 7 अप्रैल तक फोटोयुक्त परिचय पत्र निःशुल्क बनाएं जाने की व्यवस्था की है। इच्छुक मतदाता डुप्लीकेट फोटोयुक्त परिचय पत्र बनवाने के लिए निर्धारित आवेदन पत्र की पूर्ति कर प्रस्तुत कर सकते है। उन्होने मतदान केन्द्रों पर रेम्प निर्माण, व्हीलचेयर तथा दिव्यांगों की सहायता के लिए सहायक की व्यवस्था की समीक्षा की और अधिकारियों को उक्त व्यवस्थाएं शीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होने मतदान दलों का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 8 अप्रैल से शुरू करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने एफ.एस.टी., एस.एस.टी. तथा व्ही.एस.टी के टीमों के कार्यो की समीक्षा की और इन टीमों को और अधिक सक्रिय होकर कार्य करने के निर्देश दिए। श्री सिंह ने मध्यप्रदेश सम्पत्ति विरूपण अधिनियम, मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के अंतर्गत की गई कार्यवाही की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को  आवश्यक निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जावेगे। श्री सिंह ने सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र में एस.एस.टी., एफ.एस.टी. टीमों द्वारा किए गए कार्यो की समीक्षा की और किए गए कार्यो पर असंतोष जताते हुए कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। साथ ही राजस्व अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, एस.एस.टी., एफ..एस.टी. टीमों के सदस्यों को संयुक्त रूप से वाहनों की जाॅंच करने के निर्देश दिए, ताकि उसके अच्छे परिणाम सामने आ सके।


बीएलओ के कार्यो की सघन समीक्षा -
लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए नियुक्त सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र के बी.एल.ओ. की बैठक शनिवार को मांगलिक भवन सरदारपुर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। श्री सिंह ने इस बैठक में बीएलओवार मतदान केन्द्रों पर की गई बुनियादी सुविधाओं की समीक्षा की और निर्देश दिए है कि मतदान केन्द्रों पर छाया, बिजली, पानी, शौचालय, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प, सहायक, व्हीलचेयर सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे।
श्री सिंह ने बताया कि जिन मतदाताओं के पास फोटोयुक्त परिचय पत्र नही है, उनके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 7 अप्रैल 2019 तक डुप्लीकेट फोटोयुक्त परिचय पत्र बनाए जाने की व्यवस्था की गई है। सभी बी.एल.ओ. अपने-अपने क्षेत्र ऐसे मतदाताओं, जिनके पास ईपिक कार्ड नही है, उनके आवेदन पत्र प्राप्त करे। इस बात का ध्यान रखे कि मतदाता इस सुविधा का दुरूपयोग न करे। श्री सिंह ने बी.एल.ओ. वार मतदाताओं को पहचान के लिए आयोग द्वारा की गई व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की और इस व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए, ताकि मतदाता मतदान के दिन मतदान केन्द्र पर अपनी पहचान आसानी से साबित कर सके। उन्होने बताया कि मतदान केन्द्रों पर 8 अप्रैल को चुनाव पाठ्शाला का आयोजन किया जावेगा, जिसमें आयोग के निर्देशों का वाचन किया जावेगा, ताकि मतदाता आयोग के निर्देशों से अवगत हो सके। उन्होने ई.व्ही.एम. तथा व्ही.व्ही. पेट के प्रचार-प्रसार कार्य की समीक्षा की और इन मशीनों का और अधिक व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होने मतदान केन्द्रों पर महिलाओं की सुविधा के लिए एक कक्ष की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि महिला मतदाता इस सुविधा का उपयोग कर सके।
इस बैठक में वन मण्डलाधिकारी श्री एस.के. सागर, सहायक रिटर्निंग आॅफिसर सरदारपुर श्री प्रताप सिंह चौहान, तहसीलदार श्री पनिका, मास्टर ट्रेनर प्रो. आनन्द रणदिवे, श्री आशीष शर्मा तथा सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र के समस्त बी.एल.ओ. उपस्थित थे।

Post a Comment

 
Top